चमोली में तेंदुए ने 11 वर्षीय किशोरी को बनाया निवाला

चमोली जिले के नारायणबगड़ क्षेत्र के कुलसारी के गैराबारम गांव में गुलदार (तेंदुए) ने घर के पास खेत में मौजूद किशोरी को अपना शिकार बनाया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 09:38 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 09:38 AM (IST)
चमोली में तेंदुए ने 11 वर्षीय किशोरी को बनाया निवाला
चमोली में तेंदुए ने 11 वर्षीय किशोरी को बनाया निवाला

नारायणबगड़ (चमोली), जेएनएन। चमोली जिले के नारायणबगड़ क्षेत्र के कुलसारी के गैराबारम गांव में गुलदार (तेंदुए) ने घर के पास खेत में मौजूद किशोरी को अपना शिकार बनाया है। स्वजनों सहित ग्रामीणों के शोर मचाने पर गुलदार किशोरी को कुछ दूरी पर छोड़ भाग गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोमवार सायं सात बजे ग्राम पंचायत गैराबारम के देवेंद्र सिंह  की 11 वर्षीय बेटी दृष्टि को गुलदार घर के पास खेत से उठा ले गया। बताया गया कि इस दौरान किशोरी के चिल्लाने पर स्वजनों सहित ग्रामीणों ने शोर कर गुलदार का पीछा किया।  क्षेत्र के राजस्व उप निरीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि ग्रामीणों की खोजबीन के बाद किशोरी का शव गांव के पास ही बरामद कर लिया गया है। किशोरी के गले सहित अन्य जगह गहरे जख्म हैं। बद्रीनाथ वन प्रभाग के वन क्षेत्राधिकारी जुगल किशोर चौहान वन कर्मियों सहित मौके पर पहुंच चुके हैं।

क्षेत्र में गुलदार का आतंक व्याप्त है पहले भी ग्राम त्यूला के मंगेटी तोक में गुलदार घर के  आंगन में स्वजनो के बीच से एक बच्ची को निवाला बना चुका है। गुलदार के आतंक से क्षेत्र के लोगों में दहशत है।

तेंदुए की निगरानी के लिए ल‍गाए गए आठ कैमरे

घास लेने गई महिला की जान लेने वाला तेंदुआ तीसरे दिन भी ट्रैप कैमरों में कैद नहीं हो सका। जंगल के अलग-अलग रास्तों पर चार कैमरा ट्रैप लगाए गए थे। अब लोकेशन तलाशने को कैमरों की संख्या बढ़ाकर आठ कर दी गई है। टीम तेंदुओं को तलाशने के लिए जंगल में कांबिंग करने पहुंची है। रानीबाग चौहानपाटा ग्रामसभा के सोनकोट क्षेत्र निवासी भगवती देवी 22 जून की  सुबह अपनी देवरानी हीरादेवी के साथ घास काटने जा रही थी। इस बीच मंदिर से पहले गुलदार ने भगवती पर हमला बोल दिया। शोर मचाने पर उसका बेटा नवीन व अन्य लोग भी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद गुलदार महिला के शव को छोड़ जंगल की तरफ चला गया। घटना के बाद फतेहपुर रेंज की टीम ने कैमरा लगाने के साथ पिंजरा भी लगाया। रेंजर अमित ग्वासीकोटी ने बताया कि चार कैमरों में सुराग नहीं लगने पर संख्या बढ़ाई गई। वहीं, महकमे ने  ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जंगल की तरफ मूवमेंट न करें।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में अब सायरन बताएगा गुलदार का मूवमेंट, पढ़िए खबर

chat bot
आपका साथी