प्रमुख मंदिरों में चलेगा स्वच्छता अभियान

जागरण टीम, गढ़वाल : देश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नवरत्नों

By Edited By: Publish:Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
प्रमुख मंदिरों में चलेगा स्वच्छता अभियान

जागरण टीम, गढ़वाल : देश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नवरत्नों में शामिल प्रसिद्ध उद्योगपति अनिल अंबानी ने बदरीनाथ और केदारनाथ में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने दोनों धामों में पत्‍‌नी टीना अंबानी और पारिवारिक मित्रों के साथ पूजा अर्चना की। उन्होंने ऐलान किया बदरी-केदार से शुरू हुआ स्वच्छता अभियान देश के सभी प्रमुख मंदिरों में भी चलाया जाएगा।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अनिल अंबानी सुबह करीब आठ बजे हेलीकाप्टर से केदारनाथ पहुंचे। तकरीबन एक घंटा मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में सफाई शुरू की। यहां से वह भैरवनाथ मंदिर गए और वहां सफाई के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को जागरूक होना होगा। अनिल ने कहा कि 'मैं उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर से अभियान की शुरुआत कर रहा हूं और चाहता हूं कि आप इसे सफल बनाएं।'

पूर्वाह्न 11 बजे अनिल हेलीकाप्टर से बदरीनाथ पहुंचे। हेलीपैड से वह पत्‍‌नी टीना के साथ सीधे बदरीनाथ मंदिर गए। उन्होंने करीब 45 मिनट मंदिर में पूजा की। इसके बाद रावल निवास में उन्होंने बदरीनाथ के रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी से आशीर्वाद लिया। रावल से मुलाकात के बाद अनिल अंबानी ने पारिवारिक मित्रों के साथ मंदिर परिसर की सफाई की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तीर्थ स्थलों की सफाई भी किसी पुण्य कार्य से कम नहीं है। इस अवसर पर उन्होंने मंदिर समिति के कार्मिकों से भी मुलाकात की। बदरी-केदार मंदिर समिति के टेंपल आफिसर भूपेंद्र मैठाणी ने 2015 के लिए बदरीनाथ धाम में भगवान की पूजा के लिए प्रयुक्त होने वाली चंदन की कमी उनके सामने रखी। अनिल ने कहा कि मंदिर समिति को जितनी चंदन की जरूरत है, वह उसकी पूर्ति करेंगे। इस दौरान बदरीनाथ मंदिर के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल भी मौजूद थे।

--------------

टीना अंबानी हुई चोटिल

-बदरी विशाल की पूजा के बाद मंदिर से बाहर निकलते हुए सीढि़यों पर अचानक टीना अंबानी का पैर फिसल गया और वह गिर गई। हालांकि गिरने के बाद तुरंत टीना अंबानी ने खुद को संभाल लिया। उनके पैर में हल्की चोट लगी। बावजूद इसके वह मंदिर गेस्ट हाउस व साकेत तिराहे पर खड़ी कार तक पैदल ही चलीं।

---------------

नंगे पाव की पूजा

असल में बदरीनाथ धाम में वीवीआइपी श्रद्धालुओं को मंदिर के प्रार्थना कक्ष में जाने के लिए विशेष मोजे दिए जाते हैं, लेकिन अनिल ने नंगे पैर ही पूजा अर्चना की। इससे उनका तबीयत नासाज हो गई। बाद में कोकिला धीरज निवास में चिकित्सक ने उनका परीक्षण किया। परीक्षण में उन्हें स्वस्थ बताया गया।

chat bot
आपका साथी