अस्पताल भवन के निर्माण को साढ़े चार करोड़ मंजूर

लंबे समय बाद ही सही पंचप्रयागों में एक नंदप्रयाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 10:13 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 10:13 PM (IST)
अस्पताल भवन के निर्माण को साढ़े चार करोड़ मंजूर
अस्पताल भवन के निर्माण को साढ़े चार करोड़ मंजूर

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: लंबे समय बाद ही सही पंचप्रयागों में एक नंदप्रयाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। यहां पर अस्पताल का अपना भवन बनने के बाद 50 गांवों, नगर क्षेत्र नंदप्रयाग के अलावा यात्रियों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। अभी तक कभी होटल, लॉज तो कभी नगर पंचायत के कक्ष पर इस अस्पताल का संचालन होने से मरीजों को दिक्कतें हो रही थी।

वर्ष 2018 में स्थानीय निवासियों की मांग पर नंदप्रयाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को स्वीकृति मिली थी, लेकिन अभी तक इस केंद्र का अपना भवन नहीं बन पाया है। स्वीकृति के बाद अस्पताल संचालन के लिए भवन न मिलने के बाद एक स्थानीय व्यापारी ने अपने होटल में निश्शुल्क कक्ष देकर अस्पताल का संचालन शुरू करवाया। कुछ सालों तक यहां संचालित होने के बाद अस्पताल संचालन के लिए नगर पंचायत ने अपना एक कक्ष दिया। वर्तमान समय में नगर पंचायत के कक्ष में ही अस्पताल का संचालन हो रहा है। अब सरकार ने नंदप्रयाग में अस्पताल भवन निर्माण के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। अस्पताल का अपना भवन बनने के बाद नंदप्रयाग नगर के अलावा सरतोली, थिरपाक, लंगासू, सोनला, मासौं, मंगरोली, सकंड, ग्वाई, मैठाणा समेत 50 गांवों को लाभ मिलेगा। अस्पताल भवन निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत होने पर नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ. हिमानी वैष्णव ने कहा कि अस्पताल का अपना भवन बनने से स्थानीय निवासियों के अलावा यात्रियों को भी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि चमोली की तत्कालीन मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने नंदप्रयाग में अस्पताल स्वीकृति के लिए प्रयास किए थे। बताया कि उन्होंने भी कई बार मुख्यमंत्री से इस संबंध में पत्राचार किया था।

chat bot
आपका साथी