बदरीनाथ धाम में बढ़ रहे यात्री, विदेशी भी कर रहे हैं तप

मौसम साफ होने से बदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। खासबात यह है कि धाम में 15 देशों से आए 168 विदेशी भी पहुंचे हैं, जो तप कर रहे हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Sat, 09 Sep 2017 03:09 PM (IST) Updated:Sat, 09 Sep 2017 10:48 PM (IST)
बदरीनाथ धाम में बढ़ रहे यात्री, विदेशी भी कर रहे हैं तप
बदरीनाथ धाम में बढ़ रहे यात्री, विदेशी भी कर रहे हैं तप

गोपेश्वर, [जेएनएन]: श्री बदरीनाथ धाम में इन दिनों यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। 15 देशों के 168 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल के दर पर माथा टेका। उन्होंने बदरीनाथ में साधु संतों के मुख से महिमा सुनीं। बदरीनाथ धाम में अब तक पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा सात लाख पार हो चुका है।

श्री बदरीनाथ धाम तक हाईवे सुचारु होने और मौसम साफ रहने के चलते यात्रियों को परेशानी से नहीं गुजरना पड़ रहा है। बदरीनाथ धाम में शुक्रवार को दो हजार से अधिक यात्री दर्शनों के लिए पहुंचे। यात्री पिंडदान तर्पण के लिए बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं। 

15 देशों से आए 168 श्रद्धालुओं का जत्था भी बदरीनाथ धाम पहुंचा है। ये विदेशी यहां के साधु संतों से हिंदू धर्म के ज्ञान का पाठ पढ़ेंगे और 14 सितंबर तक तप करेंगे। विदेशियों की यात्रा व्यवस्था देख रहे ग्रांड एडवेंचर के प्रबंधक मोहन ङ्क्षसह रावत का कहना है कि विदेशी श्रद्धालु भू-वैकुंठ बदरीनाथ के मौसम से खासे प्रभावित थे। 

उन्होंने यहां के धर्म महत्ता को देखते हुए तप करने की इच्छा जताई है। लिहाजा साधु संतों के नेतृत्व में वे नियमित तप कर रहे हैं। श्री रावत के अनुसार विदेशियों को पता है कि तप करने के लिए बदरीनाथ से बेहतर स्थान कोई नहीं है।

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ में शंकरन नंबूदरी ने संभाला नायब रावल का पद

यह भी पढ़ें: चारधाम में चढ़ावे पर श्रद्धालुओं ने दिखाई दरियादिली, खूब की धन वर्षा

यह भी पढ़ें: भविष्य पुराण में 12 प्रकार के श्राद्धों का है वर्णन, जानिए

chat bot
आपका साथी