बदरीनाथ हाईवे खुला, श्रद्धालुओं को राहत

पिछले एक सप्ताह से बंद बदरीनाथ हाईवे को सोमवार की रात दस बजे कड़ी मशक्कत के बाद बीआरओ ने खोल दिया। इसके साथ ही बदरीनाथ यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं ने राहत महसूस की। हाईवे को खोलने के दौरान ही पिछले एक सप्ताह से हाथीपहाड़ व बदरीनाथ के बीच

By bhanuEdited By: Publish:Tue, 05 May 2015 10:14 AM (IST) Updated:Tue, 05 May 2015 11:41 AM (IST)
बदरीनाथ हाईवे खुला, श्रद्धालुओं को राहत

जोशीमठ। पिछले एक सप्ताह से बंद बदरीनाथ हाईवे को सोमवार की रात दस बजे कड़ी मशक्कत के बाद बीआरओ ने खोल दिया। इसके साथ ही बदरीनाथ यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं ने राहत महसूस की। हाईवे को खोलने के दौरान ही पिछले एक सप्ताह से हाथीपहाड़ व बदरीनाथ के बीच फंसे करीब 85 वाहनों को भी जोशीमठ की तरफ निकाल लिया गया। वहीं, गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ यात्रा भी सुचारु रूप से जारी है।

26 अप्रैल को बदरीनाथ के कपाट खुलने के दो दिन बाद ही 28 अप्रैल को जोशीमठ से दस किलोमीटर आगे हाथी पहाड़ का एक हिस्सा टूटकर हाईवे में गिरने लगा। इससे बदरीनाथ हाईवे अवरुद्ध हो गया था। हाईवे बंद होने से बदरीनाथ से हाथीपहाड़ तक करीब साढ़े तीन हजार यात्री भी फंस गए थे। साथ ही इन यात्रियों के वाहन भी नहीं निकाले जा सके। बाद में कुछ यात्री पगडंडियों के पैदल रास्ते से होकर सड़क तक पहुंचे। पैदल चलने वालों को दो किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा था। वहीं सरकार ने भी हेलीकाप्टर के जरिये रास्ते में फंसे वृद्धों व महिलाओं को जोशीमठ तक पहुंचाया।

रास्ता अवरुद्ध होने के बावजूद भी बदरीनाथ यात्रा जारी रही। बदरीनाथ जाने के लिए सरकार ने रियायती दरों पर हेलीकाप्टर सेवा भी शुरू की। इसमें महिलाओं, बच्चों व वृद्धों से जोशीमठ से बदरीनाथ तक का किराया पांच सौ रुपये लिया गया। वहीं सामान्य व्यक्ति से सात सौ रुपये लिए गए। हाईवे खुलने के बाद सरकार ने रियायती दरों पर जोशीमठ से बदरीनाथ के लिए हेलीकाप्टर सेवा भी बंद कर दी।

पढ़ें- वरदान बना पुराना पैदल मार्ग

chat bot
आपका साथी