Hemkund Sahib: हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेना ने शुरू किया बर्फ हटाने का काम, बारिश से हो रही परेशानी

Hemkund Sahib हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी में बर्फ हटाने के लिए घांघरिया से रवाना हुई सुबह सेना की टीम अटलाकोटी नहीं पहुंच पाई । मंगलवार की सुबह यह टीम हेमकुंड अटलाकोटी हिमखंड से बर्फ हटाने के लिए रवाना हुईलेकिन घांघरिया से एक किमी दूर बैंडतोक पर रास्ता क्षतिग्रस्त होने के चलते टीम मरम्मत कार्य में जुट गई।

By Devendra rawat Edited By: Swati Singh Publish:Tue, 23 Apr 2024 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 07:03 PM (IST)
Hemkund Sahib: हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेना ने शुरू किया बर्फ हटाने का काम, बारिश से हो रही परेशानी
हेमकुंड यात्रा मार्ग पर सेना ने शुरू किया बर्फ हटाने का काम, बारिश से हो रही परेशानी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी में बर्फ हटाने के लिए घांघरिया से रवाना हुई सुबह सेना की टीम अटलाकोटी नहीं पहुंच पाई । बताया कि अटलाकोटी से एक किमी पहले रास्ता क्षतिग्रस्त होने से पहले टीम ने रास्ते की मरम्मत की। दोपहर बाद वर्षा के चलते टीम को वापस लौटना पड़ा।

इन दिनों हेमकुंड साहिब में प्रतिदिन मौसम खराब हो रहा है। वर्षा से यात्रा तैयारियों के लिए बर्फ हटाने पहुंची सेना व सेवादारों की टीम घांघ्ज्ञरिया में डेरा डाले हुए हैं। जल्दी से जल्दी इस मार्ग को साफ करने का लक्ष्य रखा गया है।

रास्ता क्षतिग्रस्त होने के कारण हुई परेशानी

मंगलवार की सुबह यह टीम हेमकुंड ,अटलाकोटी हिमखंड से बर्फ हटाने के लिए रवाना हुई,लेकिन घांघरिया से एक किमी दूर बैंडतोक पर रास्ता क्षतिग्रस्त होने के चलते टीम मरम्मत कार्य में जुट गई। बताया कि दोपहर बाद टीम घांघरिया वापस लौटी है।

पैदल रास्ते से हट रही है बर्फ

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने कहा कि घांघरिया से हेमकुंड के बीच पैदल रास्ते पर से बर्फ हटाने का कार्य शुरु हो गया है।

बद्रीनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं में जुटी मंदिर समिति की टीम

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने धाम में यात्रा तैयारियां शुरु कर दी है। मंदिर समिति धर्मशालाओं के रंगरोगन में जुट गई है। हालांकि शीतकाल में धर्मशाला व मंदिर समिति की संपंत्तियों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है।

12 मई को खुल रहे हैं कपाट

इस वर्ष बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनाथ के लिए खोल दिए जाएंगे। कपाट खुलने में अब सिर्फ 20 दिन ही शेष रह रखे हैं। जिसको लेकर श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के 12 कर्मचारी सहित 20 मजदूर धाम में डेरा डालकर यात्रा व्यवस्थाओं में जुट गए हैं।

यह भी पढ़ें: Rishikesh River Rafting: गंगा में तीन बजे के बाद बंद रहेगी राफ्टिंग, इस बड़ी वजह से गतिविधि पर लगाई गई रोक

chat bot
आपका साथी