पानी के लिए टैंकरों के भरोसे पांच हजार उपभोक्ता

जागरण संवाददाता बागेश्वर नगर में पेयजल संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। अमसरकोट जखेड़ा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 11:18 PM (IST)
पानी के लिए टैंकरों के भरोसे पांच हजार उपभोक्ता
पानी के लिए टैंकरों के भरोसे पांच हजार उपभोक्ता

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: नगर में पेयजल संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। अमसरकोट, जखेड़ा, मजियाखेत पेजयल योजना को ध्वस्त होने से एक हजार से अधिक पेयजल कनेक्शनों में पानी नहीं आ रहा है। जिससे सैम मंदिर और च्वालादेवी वार्ड में करीब पांच हजार उपभोक्ताओं को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रवासियों ने उपेक्षा का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी हैं।

अमसरकोट पेयजल योजना द्वारिकाछीना के पास पहाड़ दरकने के चलते बंद है। कुछ दिन के लिए जल संस्थान ने अस्थायी व्यवस्था की थी। दुबारा सड़क का काम शुरू होने के बाद आपूíत फिर से ठप है। एक माह से पानी की आपूíत बाधित है। जिससे सैम मंदिर वार्ड और च्वालादेवी वार्ड के करीब पांच हजार उपभोक्ताओं को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। दोनों वार्डो की आधी आबादी को जखेड़ा पेयजल योजना से भी पानी की आपूíत की जाती है। पिछले एक सप्ताह से इसमें भी नियमित पानी नहीं आ रहा है। जिससे लोग परेशान हैं। मजियाखेत के लिए बनी स्वैप योजना से भी पानी नहीं मिल रहा है। जिसके चलते इस योजना के 100 से अधिक उपभोक्ता परेशानी का सामाना करने को मजबूर हैं। जल संस्थान ने इन क्षेत्रों के लिए टैंकर से पानी देने की व्यवस्था की है, लेकिन उसका लाभ केवल रोड किनारे रहने वालों को ही मिल रहा है। जिससे अन्य उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति गहरी नाराजगी है।

उपभोक्ता गोविद भंडारी, हरीश मनराल, राजेंद्र उपाध्याय, पूरन पंत, तारा देवी, मोहनी देवी, चंद्रा देवी, हंसा देवी, कमला देवी आदि ने जल्द पेयजल किल्लत से निजात दिलाने को कहा। उपभोक्ता मांग पूरी नहीं होने पर विभाग के खिलाफ सड़क पर उतरने की तैयारी कर रहे है।

=========

योजना को ठीक करने के पूरे प्रयास किए जा रहे है। पहाड़ी से बार-बार मलबा आने से दिक्कत हो रही है। जल्द ही व्यवस्था को सुचारु कर दिया जाएगा।

- एमके टम्टा, अधिशासी अभियंता, जल संस्थान, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी