नी पियो नी पियो शराबा, तुमार नानतिन है जाला बर्बादा

संवाद सूत्र, गरुड़: बैजनाथ में पहली बार आयोजित किए गए उत्तरायणी मेले में लोक संस्कृति की झल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 11:16 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 11:16 PM (IST)
नी पियो नी पियो शराबा, तुमार नानतिन है जाला बर्बादा
नी पियो नी पियो शराबा, तुमार नानतिन है जाला बर्बादा

संवाद सूत्र, गरुड़: बैजनाथ में पहली बार आयोजित किए गए उत्तरायणी मेले में लोक संस्कृति की झलक देखने को मिली। मेले का शुभारंभ महिला कांग्रेस की प्रदेश सचिव आशा टम्टा ने किया। उन्होंने कहा कि मेले मेल-मिलाप के प्रतीक होते हैं। इससे पूर्व नगर में भव्य कलश यात्रा निकाली गई।

बैजनाथ में पहली बार आयोजित मेले में लोगों का खासा उत्साह देखने को मिला।उत्तरायणी मेले में बतौर मुख्य अतिथि आशा टम्टा ने कहा कि मेले लोक संस्कृति के संरक्षण में सहायक होते हैं। उन्होंने बैजनाथ में उत्तरायणी मेले का आयोजन करने के लिए मेला समिति की सराहना की।विशिष्ट अतिथि समाजसेवी बीएन टम्टा ने कहा कि कत्यूरों की धरती में उत्तरायणी मेले का जो बीज बोया गया है, वह एक दिन विशाल रुप लेगा। मेला समिति के अध्यक्ष नवीन ममगाई ने सभी अतिथियों समेत क्षेत्रीय जनता का आभार व्यक्त किया। मेला समिति के उपाध्यक्ष प्रेम ¨सह नेगी ने मेले के आयोजन के लिए पच्चीस कुíसयां देने की घोषणा की। इसके बाद मां काली लोक कला मंच बागेश्वर के कलाकारों ने वंदना समेत अनेक रंगारंग कार्यक्रम पेश कर दर्शकों को झूमने को मजबूर कर दिया। स्थानीय लोक कलाकार कमला देवी ने राजुला मालूशाही की प्रेमगाथा सुनाकर लोगों को भाव विभोर कर दिया। नैनीताल से आए हास्य कलाकार शिरोमणि पंत ने अपनी कला से मेलाíथयों को लोट-पोट कर दिया। स्थानीय गायिका गो¨वदी देवी ने' नी पियो नी पियो शराबा, तुमार नानतिन है जाला बर्बादा' सुनाकर खूब तालियां बटोरी। मेले के दौरान समाजसेवी गोपाल ¨सह नेगी ने एक दर्जन गरीबों को रजाई, गद्दे और कंबल बांटे। मेलाध्यक्ष नवीन ममगाई और सोनू बिष्ट ने गरीब महिलाओं को स्वेटर वितरित किए। मेले का संचालन सीएस बड़सीला और दीवान आर्या ने संयुक्त रुप से किया। इस दौरान समिति के महासचिव दयाल गिरी गोस्वामी, शिव ¨सह नेगी, राजेंद्र गोस्वामी, मनोज खोलिया, जीवन दोसाद, मोहन जोशी, पवन नेगी, विनोद नेगी, प्रदीप गोस्वामी आदि मौजूद थे।

...............

माघी खिचड़ी का प्रसाद

बैजनाथ में उत्तरायणी मेले के दौरान समाजसेवी गोपाल ¨सह नेगी ने माघी खिचड़ी का आयोजन किया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया।

................

पूजा अर्चना कर जलाभिषेक किया

श्रद्धालुओं ने प्रसिद्ध बैजनाथ मंदिर में पूजा अर्चना कर बाबा बैजनाथ का जलाभिषेक किया। इस मौके पर महिलाओं ने भजन-कीर्तन भी पेश किए। यजमानों ने कुल पुरोहितों से पाठ कराया।

chat bot
आपका साथी