जलागम में महिलाओं की भागीदारी 45 प्रतिशत करें

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कहा कि ग्रामीण समुदाय की सहभागिता

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 11:02 PM (IST)
जलागम में महिलाओं की भागीदारी 45 प्रतिशत करें
जलागम में महिलाओं की भागीदारी 45 प्रतिशत करें

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कहा कि ग्रामीण समुदाय की सहभागिता को बढ़ाना है और प्राकृतिक संसाधनों का संवर्धन कर लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा करना है। अधिकारी पूरी ईमानदारी से काम करें और सरकारी योजनाओं को प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचाएं।

कलक्ट्रेट सभागार में जिला जलागम एवं समन्वय समिति की बैठक में डीएम ने कहा कि कपकोट के 43 ग्राम पंचायतों में काम किये जा रहे है। बागेश्वर प्रभाग को तीन यूनिटों कपकोट, लोहारखेत एवं गोगिना में विभाजित किया गया है जिसके तहत 10 सूक्ष्म जलागम परियोजना संचालित की जा रही है। मुख्य उद्देश्य जल स्त्रोतों में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि, जैव भार में लगभग 20 प्रतिशत, बारानी क्षेत्र में ¨सचित क्षेत्रफल में वृद्धि कर 2500 हेक्टेयर, बारानी तथा ¨सचित फसलों की उत्पादकता में वृद्धि 25 प्रतिशत करना है। महिला लाभाíथयों का प्रतिशत 45 प्रतिशत तक किया जाना है। जिलाधिकारी ने उप परियोजना अधिकारी को ग्राम्या द्वारा ग्राम पंचायत शामा में बनाए जा रहे ग्रोथ सेंटर में किसानों के लिए एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्थानीय उत्पादों की राज्य एवं राष्ट्रीय पर मांग हो रही है जिसके लिए एकीकृत केंद्र के रूप में ग्रोथ सेंटर को विकसित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ एसएसएस पांगती, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. उदय शंकर, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, मुख्य कृषि अधिकारी बीपी मौर्या, जिला पूíत अधिकारी अरुण कुमार वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी तेजपाल ¨सह, ग्राम प्रधान दुलम धीरज ¨सह, सूपी यशपाल ¨सह, शामा भगवान ¨सह कोरंगा आदि मौजूद थे।

-------

किसानों ने मांगी छूट

बैठक में मौजूद कृषक भवान ¨सह ने कहा कि शामा क्षेत्र में कीवी का उत्पादन हो रहा है। जिसमें किसानों को 50 प्रतिशत तक छूट दी जाए। डीएम ने उद्यान अधिकारी एवं कृषि अधिकारी को कीवी उत्पादन कर रहे किसानों को अन्य राज्यों में प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी