मां नंदा-सुनंदा को सैकड़ों भक्तों ने किया प्रणाम

जागरण संवाददाता बागेश्वर सनेती में मां नंदा सुनंदा मेले का गुरुवार देर शाम मां के डोला वि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Sep 2019 01:25 AM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 06:31 AM (IST)
मां नंदा-सुनंदा को सैकड़ों भक्तों ने किया प्रणाम
मां नंदा-सुनंदा को सैकड़ों भक्तों ने किया प्रणाम

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : सनेती में मां नंदा सुनंदा मेले का गुरुवार देर शाम मां के डोला विसर्जन के साथ समापन हो गया है। इससे पूर्व सांसद और विधायकगणों ने यहां समापन की रस्में निभाई। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में नहीं पहुंचने से मेलार्थी निराश जरूर दिखे लेकिन विधायक ने उन्हें भरोसा दिलाया कि सीएम जरूर मां के मंदिर में आएंगे। मेले के दौरान मेलाíथयों ने जमकर खरीदारी की और मां नंदा सुनंदा की दर्शनों को सुबह से श्रद्धा का तांता लगा रहा।

सांसद अजय टम्टा ने मेले का समापन किया। सनेती में होने वाले मां नंदा-सुनंदा भगवती के मेले को और अधिक भव्य बनाया जाएगा। कहा कि कुमाऊं की पहचान ही मेले और आस्था से है। उत्तराखंड को तभी देवभूमि कहा जाता है। क्षेत्रीय विधायक बलवंत भौर्याल ने कहा कि सनेती मेला ऐतिहासिक, व्यापारिक, धाíमक, सांस्कृतिक और पौराणिक है। विधायक चंदन राम दास ने कहा कि मेले मेल-मिलाप के द्योतक हैं और विरासत में मिले हुए हैं। देर शाम मां नंदा सुनंदा भगवती का डोला ढोल-नगाड़ों, तूतरी, झांजरों की घोष के साथ विसर्जित किया गया। इस मौके पर पूर्व विधायक ललित फस्र्वाण, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश ऐठानी, कुंदन रैखोला, मनोहर राम, विक्रम शाही, धन सिंह बाफिला, तारा बाफिला, मनोज भौर्याल, राजू बाफिला, सुंदर बाफिला, नरेश बाफिला, भूपेंद्र बाफिला, योगेश सिंह, पूरन गढि़या, हेमंत खाती, कुंदन सिंह परिहार, दिनेश गढि़या, विजय लोबियाल आदि मौजूद थे।

-----------

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

मेले में झोड़े, चांचरी, भगनोल की धूम मची रही। कलाकारों ने एक से एक बढ़कर गीत और नृत्य से दर्शकों को झूमने को मजबूर कर दिया। मां नंदा-सुंनदा की आरती, भजन से रंगीली नाकुरी गूंज उठी।

----------

पूरा प्रशासन बना मेलार्थी

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम आने के बाद से ही जिला प्रशासन पूरी तरह मेला स्थल पर मुस्तैद था, लेकिन मौसम के कारण उनका कार्यक्रम रद हो गया। प्रशासन की पूरी टीम वहां मंगलवार की रात ही पहुंच गई थी। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी यहां पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके अलावा सीडीओ, एडीएम, एसडीएम से लेकर सभी विभागों के अधिकारी सनेती पहुंचे और सीएम के नहीं आने पर उन्हें बैरंग लौटना पड़ा।

chat bot
आपका साथी