अतिवृष्टि से गरुड़ और कांडा में मकान ध्वस्त

बागेश्वर जिले में शुक्रवार की रात गरुड़ और कांडा में अत्यधिक बारिश हुई। यहां भूस्खलन से गरुड़ और कांडा में एक-एक मकान ध्वस्त हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 11:04 PM (IST) Updated:Sun, 23 Aug 2020 06:20 AM (IST)
अतिवृष्टि से गरुड़ और कांडा में मकान ध्वस्त
अतिवृष्टि से गरुड़ और कांडा में मकान ध्वस्त

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में शुक्रवार की रात गरुड़ और कांडा में अत्यधिक बारिश हुई। भूस्खलन से गरुड़ और कांडा में एक-एक मकान ध्वस्त हो गए हैं। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई। यहां प्रभावित दो परिवारों ने पड़ोसियों के घर में शरण ली है। जिले की 9 सड़कें अभी भी आवागमन के लिए बंद हैं। जिससे करीब बीस हजार लोग प्रभावित हैं। जनपद में दो दर्जन गांवों की विद्युत आपूíत बाधित है और कपकोट में पेयजल योजना ध्वस्त होने से लोगों को पेयजल नहीं मिल पा रहा है।

जिले में शनिवार को बारिश नहीं हुई। सुबह से आसमान में बादलों के घुमड़ने का क्रम बना रहा। दिन में धूप निकली और उमस भरी गर्मी होने से नगर और कस्बाई इलाकों में सन्नाटा पसरा रहा। एक दिन पूर्व कांडा तहसील में अतिवृष्टि से मजगांव निवासी नरेंद्र सिंह का मकान ध्वस्त हो चुका है। परिवार के छह सदस्यों ने पड़ोसी के घर में शरण ली है। वहीं, तहसील के ग्राम पंचायत गलई में गत रात्रि तेज बारिश से मदन दास पुत्र गोपाल दास का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे घरेलू सामान व खाद्य सामग्री मलबे में दब गई। राजस्व उपनिरीक्षक संजय कुमार ने क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को सौंप दी है।

----------

ये सड़कें आवागमन के लिए बंद

शामा-लीती, सनगाड़-बास्ती, धपोली-जेठाई, लीती-गोगिना, कर्मी-तोली, बघर, रिखाड़ी-बाछम, रौल्याना-लोहागढ़ी, तल्लसेरा-सिमतोलीसमेत 9 मोटर मार्ग आवागमन के लिए ठप हैं।

------------

24 गांवों में बिजली नहीं

पंद्रहपाली, हड़बाड़, जाख, दाड़मिखेत, गनीगांव, सैलानी, सानीसेरा, डाकघर, लमचूला, भगदाणों, सोराग, जखेड़ा, अनर्सा, ग्वाड़ समेत 24 गांवों की बिजली आपूíत ठप है। इधर, कपकोट तहसील के सलिग पेयजल योजना क्षतिग्रस्त है। जिससे क्षेत्र में पानी की किल्लत बनी हुई है।

==========

-वर्जन-

मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सभी तहसीलों में स्थापित आपदा कंट्रोल रूम व थानों को 24 घंटे सतर्क रहने को कहा गया है। अफसर और कर्मचारी अपने तैनाती स्थल पर बने रहेंगे। बाधित सड़कों को खोलने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए हैं।

-विनीत कुमार, जिलाधिकारी, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी