सुलभ शौचालय बना शोपीस, पर्यटक परेशान

जागरण संवाददाता बागेश्वर पर्यटन विभाग का सुलभ शौचालय शोपीस की भूमिका निभा रहा है। बिजली

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 10:46 PM (IST)
सुलभ शौचालय बना शोपीस, पर्यटक परेशान
सुलभ शौचालय बना शोपीस, पर्यटक परेशान

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : पर्यटन विभाग का सुलभ शौचालय शोपीस की भूमिका निभा रहा है। बिजली, पानी और रास्ते आदि की सुविधा नहीं होने से पर्यटक, यात्री और महिलाओं को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिस पर तमाम लोगों ने सवाल उठाए हैं और सुलभ शौचालय को सुचारू करने की मांग की है।

तराई क्षेत्र में गर्मी चरम पर है, लेकिन पहाड़ अभी भी ठंडे हैं। बारिश, ओलावृष्टि और जाड़ों में अच्छी बर्फबारी के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है। जिससे देसाी-विदेशी पर्यटकों का यहां आना-जाना शुरू हो गया है, लेकिन वे सुविधाओं के अभाव में यहां ठहर नहीं पा रहे हैं। गोमती पुल के समीप बना सुलभ शौचालय शोपीस की भूमिका निभा रहा है। जूना अखाड़ा के महंत बगीचे के समीप दस साल पूर्व करीब आठ लाख रुपये की लागत से इस शौचालय का निर्माण हुआ। पर्यटक, महिलाएं, यात्री आदि को शौच आदि की सुविधा देने के लिए यह अहम कदम था, लेकिन शौचालय में अभी तक बिजली, पानी और रास्ते की व्यवस्था नहीं हो सकी है। मानवाधिकार संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष एनबी भट्ट, राज्य आंदोलनकारी हीरा बल्लभ भट्ट, हेम पंत आदि ने कहा कि यह सरकारी धन की बर्बादी है।

.........

यह शौचालय उनके कार्यकाल में नहीं बना है। जूना अखाड़ा की निजी भूमि पर शौचालय बना है। रास्ता आदि के लिए इस बीच पहल की जा रही है। तभी बिजली, पानी आदि संयोजन भी किए जा सकेंगे।

-कीíत चंद्र आर्य, जिला पर्यटन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी