8 सड़क मार्ग बंद होने से जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बारिश से जिले को जोड़ने वाली 8 सड़कें अभी भी बंद हैं। बारिश स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Jul 2018 10:48 PM (IST) Updated:Sun, 22 Jul 2018 10:48 PM (IST)
8 सड़क मार्ग बंद होने से जनजीवन प्रभावित
8 सड़क मार्ग बंद होने से जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बारिश से जिले को जोड़ने वाली 8 सड़कें अभी भी बंद हैं। बारिश से लगभग 20 हजार की आबादी सीधे प्रभावित हो रही है। एसडीआरएफ व प्रशासन की टीम राहत बचाव कार्य में लगी हुई है।

ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफ लाइन सड़क अभी तक सुचारु नहीं हुई है। अभी भी 8 सड़कें नहीं खुल सकी हैं। हर¨सगियाबगड़-गोगिना मोटर मार्ग की हालत सबसे खराब है। कई जगहों पर मार्ग क्षतिग्रस्त होने से हाला नियंत्रण में नहीं आ रहे हैं। आवागमन काफी प्रभावित हुआ है। लोग गाड़ियां बदल-बदलकर सफर करने को मजबूर हैं। बारिश लगातार हो रही है। जिस कारण मार्गो पर मलबा गिरना आम बात हो गई है। वहीं कई ग्रामीण क्षेत्रों में भूस्खलन जारी है। जिससे ग्रामीण डरे सहमे हुए है। उन्होंने सरकार से सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन की मांग की है। उपजिलाधिकारी कपकोट र¨वद्र बिष्ट ने बताया कि रविवार को दिन में बारिश नही हुई है। सड़क मार्ग सुचारु करने के प्रयास किए जा रहे है। किसी प्रकार के जनहानि की सूचना नही है। बचाव व राहत कार्य जारी है। आपदा प्रभावितों को मुआवजा भी दिया जा रहा हैं।

.......... सड़क करें सुचारु, खाद्यान्न का हो पर्याप्त भंडारण ---फोटो:-22बीएजीपी19--- बागेश्वर: जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कपकोट तहसील के दूरस्थ आपदा प्रभावित गांवों का दौरा कर राहत-बचाव कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सड़क मार्ग को प्राथमिकता से ठीक कर खाद्यान्न आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सबसे पहले कपकोट-शामा-तेजम मोटर मार्गो का निरीक्षण किया। बारिश के कारण इस सड़क को काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बैटोक गधेरे का निरीक्षण करते हुए पाया कि किमी 32 के समीप मोटरमार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है। उन्होंने सुरक्षा के ²ष्टि से क्षतिग्रस्त सड़क के दोनो ओर लाल झंडी लगाने के निर्देश दिये किमी 67 में स्थापित रामगंगा पुल जो बागेश्वर को पिथौरागढ़ से जोड़ता है। उसका एक पिलर एक सप्ताह पूर्व वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था। यह मार्ग हल्के वाहनों के लिये खोल दिया गया है। शामा, लीती, गोगिना मोटर मार्ग के निरीक्षण के दौरान पाया कि गोगिना मोटर मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कपकोट व संबंधित ठेकेदार को 2 दिनों का समय निर्धारित करते हुये सड़क को खुलवाने के निर्देश दिए। खडलेख-भनार मोटर मार्ग पर खड़लेख के समीप सड़क की सुरक्षा दिवार क्षतिग्रस्त होने पर मार्ग अवरुद्ध हो गया है। सड़क पर फैला रेता होने के कारण जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को कहा कि संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करते हुए यथाशीघ्र रेता को हटाने को कहा। उन्होंने खाद्यान भंडारण को निश्चित समय मे वितरण करने को कहा। एसडीएम र¨वद्र बिष्ट ने कहा कि फिलहाल यहां पर्याप्त राशन है। चिकित्सकों को प्रभावित गांवों में दौरा करने को कहा। इस अवसर पर ईई लोनिवि कपकोट संजय कुमार पाण्डेय, राहुल कुमार आर्या, गोविन्द ¨सह आदि मौजूद थे।

.............

जिले में 24 घंटों में बारिश

बागेश्वर- 5 मिमी

कपकोट- 50 मिमी

गरुड़- 50 मिमी

.............

नदियों का जलस्तर

सरयू नदी- 866.50 मी

गोमती- 863.25 मी

खतरें का निशान- 870.70मी

.........

जिले में बंद सड़कें

भानी-हर¨सगियाबगड़

कपकोट-¨पडारी

भ्यू-गुलेर

बागेश्वर-कपकोट

भानी-रीठाबगड़-हर¨सगिया-विनायक

धरमघर-माजखेत

सामा-लीती-गोगिना

कपकोट-कर्मी

chat bot
आपका साथी