अवैध भंडारण व अनियमितता पर 24 लाख का जुर्माना

गरुड़ क्षेत्र में अवैध भंडारण व अनियमितता पर राजस्व व खनन विभाग की कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 05:14 AM (IST)
अवैध भंडारण व अनियमितता पर 24 लाख का जुर्माना
अवैध भंडारण व अनियमितता पर 24 लाख का जुर्माना

जागरण संवाददाता, गरुड़ : गरुड़ क्षेत्र में अवैध भंडारण व अनियमितता पर राजस्व व खनन विभाग की टीम ने कार्रवाई की है। उन्होंन पांच लोगों पर कार्रवाई करते हुए 23 लाख 87 हजार 628 रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही चेतावनी दी कि अगर ऐसा दोबारा हुआ तो पट्टा निरस्त कर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

गुरुवार को राजस्व व खनन विभाग की संयुक्त टीम गरुड़ के बैजनाथ क्षेत्र में पहुंची। जहां रीवर ट्रेनिग के बाद दो लोगों को भंडारण की अनुमति दी गई थी। मगर मौके पर भंडारण में भारी अनियमितता पाई गई। तय मानकों के उल्लंघन पर देवेंद्र नाथ निवासी पुरड़ा पर 3 लाख 56 हजार 783 रुपया व लाल सिंह पर 3 लाख 52 हजार 75 रुपए का जुर्माना लगाया। टीम को तीन अन्य जगहों पर भी अवैध भंडारण मिला। जिन जगहों पर अवैध भंडारण मिला। इस पर गिरीश निवासी मेलाडुंगरी पर 9 लाख 79 हजार 625, भुवन गिरी निवासी टीट बाजार पर 3 लाख 77 हजार 870 व देवेंद्र गोस्वामी पर 3 लाख 21 हजार 275 रुपए का जुर्माना लगाया गया। यह कार्रवाई उत्तराखंड खनिज (अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण का निवावरण) नियमावली 2020 के तहत की गई। संयुक्त टीम ने अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी विनीत कुमार को भेजी दी है। जिस पर वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम गरुड़ जयव‌र्द्धन ने कहा कि कोई भी अवैध तरीके से खनन करता पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। टीम में सर्वेयर विनोद बाराकोटी, नायब तहसीलदार तितिक्षा जोशी आदि मौजूद थे।

---

अवैध खनन की सूचना मिलने पर कार्रवाई की गई है। आगे भी इस तरह के अभियान जारी रहेंगे। अवैध तरीके से कार्य करने वालों पर पेनाल्टी लगाई गई है।

लेखराज, उपनिदेशक, खनन, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी