आपदा पीड़ित 181 बेघर परिवारों को छत का इंतजार

चंद्रशेखर द्विवेदी, बागेश्वर सरकार भले ही आपदा पीड़ितों के राहत देने के दावे करे। लेकिन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 10:58 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:58 PM (IST)
आपदा पीड़ित 181 बेघर परिवारों को छत का इंतजार
आपदा पीड़ित 181 बेघर परिवारों को छत का इंतजार

चंद्रशेखर द्विवेदी, बागेश्वर

सरकार भले ही आपदा पीड़ितों के राहत देने के दावे करे। लेकिन आपदाग्रस्त क्षेत्रों का हाल काफी बुरा हैं। अभी भी 181 आपदा पीड़ित सिर छुपाने के लिए छत का इंतजार कर रहे हैं। वह अभी भी अपने रिश्तेदारों, किराए के मकानों व सुरक्षित स्थानों पर रहने को मजबूर हैं।

पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष बारिश ने काफी नुकसान किया हैं। तीन माह से सड़क मार्ग सुचारु नही हो पाए हैं। आवागमन प्रभावित होने से ग्रामीण क्षेत्रों के हाल काफी बुरा हैं। कपकोट ब्लाक के कुंवारी गांव में सात माह पहले आपदा आई। यहां रह रहे 76 आपदा पीड़ित परिवार काफी समय तक आपदा पीड़ित टैंटों व अन्य सरकारी भवनों में रहे। सरकार ने आपदा प्रभावितों के पुर्नवास की बात कही थी लेकिन अभी तक यह नही हो सकता हैं। 18 आपदा पीड़ित किराए के मकानों में रहकर सिर छुपाने को मजबूर हैं। सरकार की ओर से उन्हें 4 हजार रुपया मासिक किराया भी मिल रहा हैं। अभी कुंवारी गांव के 56 परिवारों को पुर्नवास का इंतजार हैं। ग्राम प्रधान किशन ¨सह दानू ने कहा कि कुंवारी में खतरा टला नही हैं। इन पीड़ति परिवारों को भी अगर किराए के लिए पैसा मिलता है तो वह भी गांव छोड़ने को तैयार हैं।

इस बरसात के मौसम में फरसाली के चार व बड़ेत के 6 परिवार बेघर हो गए। जिन्हें सरकार की ओर से चार हजार मासिक किराया दिया जा रहा हैं। वर्तमान में 28 परिवार ऐसे है जिन्हें सरकार मासिक किराया दे रही हैं। वहीं बारिश से 25 सड़कें सहित नहरें, पेयजल, विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अभी तक कुल 16 करोड़ के नुकसान का आंकलन किया गया है और प्रस्ताव सरकार को भेजा गया हैं।

.....

2 करोड़ 61 लाख की राहत राशि बांटी

राज्य आपदा राहत निधि से जिले को 5 करोड़ की धनराशि मिली। जिसमें से आपदा प्रभावित कपकोट, गरुड़, दुगनाकुरी, कांडा, बागेश्वर तहसीलों को एक करोड़ 20 लाख, विभिन्न विभागों को क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों के पुननिर्माण के लिए 66 लाख 13 हजार, आपदा प्रबंधन विभाग को उपकरण आदि खरीदने के लिए 75 लाख की धनराशि दी गई हैं। कुल दो करोड़ 61 लाख 13 हजार की राहत राशि खर्च कर दी गई हैं। जिसमें से आपदा प्रभावितों को मकान व अन्य अहेतुक सहायता के रुप में 82 लाख 24 हजार 400 रुपया राहत राशि के रुप में दिया जा चुका हैं।

..........

अभी भी खतरा बरकरार

बारिश फिलहाल रुक गई है लेकिन प्रशासन ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बारिश के दौरान अलर्ट किया गया हैं। उन्होंने आपदा प्रभावितों के कहा है कि अगर बारिश होती है तो वह सुरक्षित स्थानों में जाए। पंचायत घर, स्कूलों आदि में वह शरण ले सकते हैं।

............

चार हजार मासिक किराए में रह रहे 28 आपदा पीड़ित

कुंवारीगांव- 18

बड़ेत- 6

फरसाली- 4

प्राकृतिक आपदा से नुकसान

पूर्ण क्षतिग्रस्त मकान- 21

तीक्ष्ण क्षतिग्रस्त- 84

आंशिक क्षतिग्रस्त- 91

पशु क्षति- 26

जनहानि- 2

विकास कार्यों सड़कों आदि का नुकसान- 16 करोड़ से अधिक

.........

राहत राशि प्राथमिकता से बांटी जा रही हैं। इस बार पिछले वर्षों की तुलना में अधिक नुकसान हुआ हैं। पुर्ननिर्माण के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। धनराशि के लिए सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया हैं।

-रंजना, राजगुरु, जिलाधिकारी, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी