केंद्र की 'हर घर में नल से जल' योजना से हलक होंगे तर

रानीखेत के तीन गांवों को जल्द ही केंद्र सरकार की योजना हर घर में नल से जल का लाभ मिलने लगेगा। पहले चरण के लिए केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का खाका खींचा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:16 AM (IST)
केंद्र की 'हर घर में नल से जल' योजना से हलक होंगे तर
केंद्र की 'हर घर में नल से जल' योजना से हलक होंगे तर

संवाद सहयोगी, रानीखेत : ताड़ीखेत ब्लॉक के जखोली, चलसिया पडोली तथा द्वाराहाट ब्लॉक के बबुरखोला गाव के ग्रामीणों को अब पेयजल संकट से निजात मिल सकेगी। इसके लिए केंद्र सरकार की 'हर घर में नल से जल' महत्वाकाक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार के घर में पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए बकायदा 55 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाकर तैयार कर लिया गया है। अब इसे शासन को भेजा जाएगा।

पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे ग्रामीणों के लिए राहत भरी खबर है। पेयजल संकट से जूझ रहे गावों को केंद्र सरकार की 'हर घर में नल से जल' महत्वाकाक्षी योजना से लाभ मिलेगा। पहले चरण में ताड़ीखेत ब्लॉक के चलसिया पडोली, जखोली तथा द्वाराहाट के बबुरखोला गाव के लिए योजना का खाका खींच लिया गया है। संबंधित विभाग ने बकायदा इसके लिए 55 लाख रुपये का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बजट की स्वीकृति मिलने के बाद चलसिया पडोली में 45, जखोली में 40 तथा बबुरखोला गाव में 50 परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। गावों में मुख्य पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति की जाएगी। योजना परवान चढ़ी तो पानी की बूंद बूंद को तरस रहे ग्रामीणों काफी राहत मिलेगी, वहीं दूरदराज से पानी ढोने से भी निजात मिल सकेगी। पहले चरण का प्रस्ताव तैयार होने व सरकार को भेजे जाने के बाद ब्लॉक के अन्य गावों को भी लाभान्वित करने को तैयारी की जाऐगी।

====================

प्रतिदिन 55 लीटर पानी देने की योजना

गावो में स्टेंडपोस्ट स्थापित कर पानी की आपूर्ति की जाती है। करीब पाच परिवार को एक स्टेंडपोस्ट से लाभांवित करने का प्रावधान है। पर अब प्रत्येक परिवार के घर पर पानी उपलब्ध कराने को योजना तैयार की गई है। योजना के तहत 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के हिसाब से पानी उपलब्ध कराया जाऐगा। ऐसे परिवार प्राथमिकता में रहेंगे जिनके घर पर संयोजन नहीं है। परिवार को पानी मिलने के बाद प्रतिमाह कितने रुपये का भुगतान करना पडे़गा अभी यह साफ नहीं किया गया है।

====================

'केंद्र सरकार की योजना के तहत तीन गावों में प्रत्येक परिवार के घर पर पेयजल आपूर्ति को प्रस्ताव तैयार कर लिया गया। जल्द शासन में भेजा जाऐगा। आगे गाइड लाइन मिलने पर कार्य होगा।

- मनोज पाडे, अपर अवर अभियंता, जल संस्थान'

chat bot
आपका साथी