मरीज तड़पता रहा, नहीं खुला अस्पताल

स्वास्थ्य महकमा अपनी लापरवाहियों से बाज नहीं आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Feb 2020 11:21 PM (IST) Updated:Thu, 13 Feb 2020 11:21 PM (IST)
मरीज तड़पता रहा, नहीं खुला अस्पताल
मरीज तड़पता रहा, नहीं खुला अस्पताल

संवाद सहयोगी, पनुवानौला (अल्मोड़ा) : स्वास्थ्य महकमा अपनी लापरवाहियों से बाज नहीं आ रहा है। गुरुवार को अस्पताल पहुंचा मरीज तड़पता रहा, लेकिन पूर्वाह्न 11 बजे तक अस्पताल ही नहीं खुला। हारकर परिजन मरीज को अन्यत्र ले जाने के लिए बाध्य हुए।

धौलादेवी विकास खंड के खेती में यह असंवेदनशीलता देखने को मिली। इस क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो है, लेकिन उसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। अस्पताल न समय से खुलता है और न जिम्मेदार कर्मचारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन ही ईमानदारी से करते हैं। इसी लापरवाही का खामियाजा गुरुवार को खेती गांव निवासी भाष्कर पांडे को भुगतना पड़ा। मुंह और गले में इंफेक्शन से हालत खराब होने पर परिजन उसे लेकर खेती अस्पताल पहुंचे। करीब तीन घंटे इंतजार के बाद भी करीब ग्यारह बजे तक अस्पताल नहीं खुला तो मजबूरी में तीमारदार रोगी को लेकर वहां से लौट गए और उपचार के लिए उन्होंने आसपास के किसी निजी चिकित्सक का सहारा लिया।

------------------------

अव्यवस्था पर भड़के ग्रामीण

गुरुवार को सुबह ग्यारह बजे तक अस्पताल न खुलने की खबर लोगों को मिली तो वे भड़क उठे। ग्रामीणों की सूचना के बाद एसडीएम मोनिका ने राजस्व उपनिरीक्षक पिकी बिष्ट को मौके पर भेजा तो अस्पताल बंद पाया गया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि यहां कार्यरत चिकित्सक और एएनएम अपने कार्य में लंबे समय से लापरवाही बरत रहे हैं। ग्रामीण करन पाठक, कैलाश पाठक, मोहन राम, बसंत, भुवन, दीपक, अनिल, मनोज, देवकीनंदन, रमेश आदि ने शीघ्र व्यवस्था दुरुस्त न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

------------------------

वर्जन

11 बजे तक अस्पताल का नहीं खुलना चिताजनक है। खेती में तैनात चिकित्सक को धौलादेवी अटैच किया गया है। ऐसे में फार्मासिस्ट और एएनएम को समय से अस्पताल खुलवाना चाहिए था। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-बीबी जोशी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, धौलादेवी

---

11 बजे तक अस्पताल नहीं खुलने की पुष्टि राजस्व उपनिरीक्षक के निरीक्षण में हो चुकी है। मामले से विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-मोनिका, एसडीएम, भनोली

chat bot
आपका साथी