जिपं व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का सर्वे

अल्मोड़ा में जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में आयकर विभाग की टीम ने सर्वे किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 11:22 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 06:16 AM (IST)
जिपं व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का सर्वे
जिपं व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय पर आयकर का सर्वे

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने ताबड़तोड़ छापे मारे। इस दौरान टीडीएस से संबंधित अनियमिताएं पकड़ी गई। जिला पंचायत पर 45 लाख रुपये जबकि उप शिक्षाधिकारी कार्यालय (हवालबाग ब्लॉक) पर टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) का 82 लाख रुपये बकाया पकड़ा गया। छापामार दल ने जरूरी दस्तावेज, चालान आदि सुपुर्दगी में ले लिए। सूत्रों की मानें तो लापरवाही पर विभागीय अधिकारियों को तलब कर लिया गया है। साथ ही जांच शुरू कर दी गई है।

आयकर विभाग की अचानक हुई कार्रवाई से जिला मुख्यालय में हड़कंप रहा। दरअसल, आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने जिला पंचायत अल्मोड़ा व उप शिक्षाधिकारी कार्यालय हवालबाग को टीडीएस के निस्तारण के लिए पूर्व में कई बार पत्राचार किया। सकारात्मक जवाब न मिलने पर बाद में नोटिस भी भेजे गए। इसके बावजूद टीडीएस के निस्तारण में ढुलमुल रवैया अपनाने पर शुक्त्रवार को संयुक्त आयकर आयुक्त देहरादून के निर्देश पर दोनों सरकारी कार्यालयों में शुक्रवार को अलग अलग छापे मारे गए। छापे के दौरान जिला पंचायत पर टीडीएस का 45 लाख रुपया बकाए का मामला पकड़ा गया। यह राशि वर्ष 2007-08 से वर्ष 2019-20 तक की बकाया चल रही है। प्रशासनिक अधिकारी नंदन सिंह बगड्वाल ने हालांकि अपना पक्ष रखा। कहा कि जिस मद में टीडीएस की राशि जमा की जानी थी, जमा है लेकिन ऑनलाइन नहीं हो सकी। सूत्रों के अनुसार आयकर की टीडीएस विंग ने दस्तावेज, चालान व अन्य जरूरी कागजात सुपुर्दगी में ले अधिकारियों को हल्द्वानी तलब किया है।

------------ बकाया चुकाया ही नहीं या कुछ और

दूसरा मामला उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय का है। यहां भी पिछले सात आठ साल से टीडीएस का 82 लाख रुपया बकाया पकड़ा गया। सूत्रों के मुताबिक बार-बार पत्राचार व नोटिस के बावजूद उपशिक्षाधिकारी कार्यालय से वर्ष 2011 से 2014 तथा वर्ष 2016-17 के टीडीएस का निस्तारण किया ही नहीं गया है। आयकर की टीडीएस विंग ने उपशिक्षाधिकारी कार्यालय से भी आवश्यक अभिलेख वगैरह सुपुर्दगी में ले जांच शुरू कर दी है। टीम में आयकर अधिकारी टीडीएस प्रताप सिंह राणा, प्रमोद पागती, कमल मोहन मीणा, राकेश सिंह आदि शामिल रहे।

------------

'टीडीएस तो जमा कराया जा चुका है। चेक कटा बैंक में जमा हो गया। जिस मद में टीडीएस की राशि जमा होनी थी कराई जा चुकी लेकिन ऑनलाइन नहीं हुआ है। ठेकेदारों के पेन नंबर न होने से उनके खातों में भुगतान जमा नहीं हो सका। हमें आयकर वालों ने हल्द्वानी तलब किया है। अधिवक्ता के जरिये निस्तारण कराया जा रहा है।

- नंदन सिंह बगडवाल, प्रशासनिक अधिकारी जिला पंचायत'

--------------- 'मामला मिसमैस है। वर्ष 2013-14 का टीडीएस कर्मचारियों के खातों में हमने जमा कर दिया है लेकिन आयकर विभाग में कर्मचारियों के पेन नंबर का मिलान नहीं हो पा रहा। ऐसा लग रहा है कि टीडीएस भरा ही नहीं गया है। इस मामले में हल्द्वानी बुलाया गया है।

-सुरेश आर्या, उप शिक्षाधिकारी हवालबाग ब्लॉक'

chat bot
आपका साथी