.तो सिर्फ मान्यता के लिए अटैच किए डाक्टर

अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में सिर्फ नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के निरीक्षण के लिए ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से 14 डाक्टरों को संबद्ध किया गया है। मान्यता में डाक्टरों और फैकल्टी की कमी रोड़ा न बने इसके लिए संबद्ध किए गए डाक्टरों को अब निरीक्षण के बाद वापस मूल तैनाती वाले अस्पतालों में भेजा जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 05:56 PM (IST)
.तो सिर्फ मान्यता के लिए अटैच किए डाक्टर
.तो सिर्फ मान्यता के लिए अटैच किए डाक्टर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मेडिकल कालेज में सिर्फ नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के निरीक्षण के लिए ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से 14 डाक्टरों को संबद्ध किया गया है। मान्यता में डाक्टरों और फैकल्टी की कमी रोड़ा न बने, इसके लिए संबद्ध किए गए डाक्टरों को अब निरीक्षण के बाद वापस मूल तैनाती वाले अस्पतालों में भेजा जाना है। संबद्ध किए जाने के बावजूद यहां फैकल्टी मानकों से काफी कम है। ऐसे में अगर किसी तरह कालेज में कक्षाओं के संचालन को मान्यता मिल भी गई तो स्वास्थ्य सुविधाएं सुधरने के कोई आसार नहीं है।

मेडिकल कालेज में लंबे समय से चल रही निरीक्षण की कार्रवाई में फैकल्टी सबसे बड़ा रोड़ा है। कालेज में प्रथम एलओपी के अनुसार एमबीबीएस की 100 सीटों के लिए 52 फैकल्टी होनी चाहिए। लेकिन यहां मात्र 42 फैकल्टी ही हैं। इसमें भी कुछ फैकल्टियां सिर्फ कालेज में संबद्ध है। निरीक्षण के समय दूसरे अस्पतालों से संबद्ध किए 14 डाक्टरों को भी यहां दर्शाते हुए किसी तरह मान्यता दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई। आशंका जताई जा रही है कि सिर्फ निरीक्षण में फैकल्टी बढ़ाने के लिए डाक्टरों को संबद्ध किया गया, निरीक्षण होने के बाद अब जल्द ही उन्हें वापस मूल अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। जबकि वर्तमान में भी डाक्टर अपने मूल अस्पतालों में ही कार्य कर रहे हैं। संबद्ध किए गए डाक्टरों से भले ही फैकल्टी बढ़कर कालेज में कक्षाओं के संचालन को मान्यता मिल जाए लेकिन इससे मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होने की कोई उम्मीद नहीं है। मान्यता मिलने के बाद भी यहां डाक्टरों की कमी की आशंका जताई जा रही है। बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जिले के डाक्टर किए गए हैं संबद्ध

मेडिकल कालेज में अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के डाक्टरों को संबद्ध किया गया है। इसमें अल्मोड़ा जिला अस्पताल के 12 डाक्टर संबद्ध हैं। वहीं चम्पावत और बागेश्वर जिले के एक-एक डाक्टर संबद्ध किए गए हैं। इसके अलावा दो और डाक्टर संबद्ध किए गए थे। लेकिन उन डाक्टरों ने अब तक मूल पदों पर ही तैनाती नहीं ली है। संबद्ध किए गए डाक्टरों में एक असिस्टेंट प्रोफेसर, पांच सीनियर रेजीडेंट, तीन जूनियर रेजीडेंट और एक ट्यूटर है।

मेडिकल कालेज में दूसरे अस्पतालों के डाक्टर भी संबद्ध किए गए हैं। लेकिन वह अपने मूल अस्पतालों में ही अधिकतर ड्यूटी दे रहे हैं। निरीक्षण के बाद पूरी तरह नियमित अस्पतालों में मूल तैनाती पर जाएंगे।

- डा. सीपी भैसोड़ा, प्राचार्य मेडिकल कालेज मेडिकल कालेज में एनएमसी निरीक्षण के लिए अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले से डाक्टरों को संबद्ध किया गया था। निरीक्षण हो चुका है, जल्द ही डाक्टरों को वापस भेज दिया जाएगा।

- डा. आरसी पंत, सीएमओ, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी