भीषण गर्मी में प्यास से कराह रही जनता

संवाद सहयोगी अल्मोड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत ने विकराल रूप धारण कर लिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jun 2019 06:13 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jun 2019 06:13 PM (IST)
भीषण गर्मी में प्यास से कराह रही जनता
भीषण गर्मी में प्यास से कराह रही जनता

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल किल्लत ने विकराल रूप धारण कर लिया है। पेयजल विभाग के आपूíत के दावे जहां हवाई साबित हो रहे हैं। वहीं लोगों को प्राकृतिक स्त्रोतों से भी राहत नहीं मिल पा रही है, लेकिन इसकी जानकारी होने के बाद भी विभाग पेयजल आपूíत के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।

जिला मुख्यालय से लगे ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा जिले के कई ब्लॉकों में पेयजल किल्लत अब लोगों के लिए परेशानी का सबब बनकर रह गई है। लमगड़ा, धौलादेवी व सोमेश्वर के अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में कई दिनों से पेयजल का आपूíत नहीं हो पा रही है। सड़क मार्ग से दूरी पर स्थित होने के कारण इन गांवों को टैंकरों से भी पेयजल की आपूíत नहीं हो पा रही है। जिस कारण अब यह समस्या लगातार विकराल होती जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने बताया कि अधिकांश पेयजल स्त्रोतों के सूख जाने के कारण अब हालात और विकट हो गए हैं। लेकिन विभागीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है। विवाह समारोहों का सीजन होने के कारण भी लोगों को अब काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन जिला स्तर के अधिकारियों के निर्देशों के बाद भी विभाग पेयजल आपूíत करने में नाकाम साबित हो रहा है। इधर अल्मोड़ा नगर क्षेत्र में भी एक दिन छोड़कर पानी की आपूíत की जा रही है। लेकिन विभाग द्वारा की जा रही आपूíत भी लोगों के लिए नाकाफी साबित हो रही है।

-----------------

सल्ट में ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन

संस, मौलेखाल : विकास खंड सल्ट में पेयजल आपूíत न होने से यहां के लोग हलकान हैं। क्षेत्र के सैंकड़ों गांवों को जिन पेयजल योजनाओं से पानी की आपूíत कराई जाती थी उनमें स्त्रोत सूख जाने के कारण अब जरूरत के मुताबिक पानी नहीं मिल पा रहा है। स्थानीय लोगों ने विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा है कि करोड़ों रुपये की पेयजल योजनाओं के निर्माण भी यहां के लोगों को बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। कभी कभार टैंकरों से पानी की आपूíत की जा रही है तो वह भी सिर्फ रसूखदारों के लिए सीमित है। पेयजल अव्यवस्था से आजिज आए ग्रामीणों ने बीते दिवस एसडीएम सल्ट राहुल साह को ज्ञापन देकर पेयजल आपूíत सुचारू करने की मांग भी की है। ग्रामीणों ने कहा है कि अगर पेयजल आपूíत सुचारू नहीं की गई तो वह सड़कों पर उतरने की रणनीति बनाएंगे। एसडीएम से मिले शिष्टमंडल में पुष्पा देवी, मोहनी देवी, सुभाष सिंह, रंजीत सिंह, कमल शर्मा, मंजू देवी, बीना देवी, पूजा समेत अनेक लोग शामिल रहे।

---------------

जिले के सभी ब्लॉकों में पेयजल आपूíत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कई जगह रोस्टर प्रणाली भी लागू की गई है। जहां अधिक दिक्कत है वहां टैंकरों से पानी आपूíत के निर्देश दिए गए हैं।

-केएस खाती, अधिशासी अभियंता, जल संस्थान, अल्मोड़ा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी