बारिश हो रही खूब, फिर भी पानी को तरसे लोग

संवाद सहयोगी रानीखेत लगातार हो रही बारिश के बावजूद विकासखंड ताड़ीखेत के सूदूर जाला गाव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 06:35 AM (IST)
बारिश हो रही खूब, फिर भी पानी को तरसे लोग
बारिश हो रही खूब, फिर भी पानी को तरसे लोग

संवाद सहयोगी, रानीखेत : लगातार हो रही बारिश के बावजूद विकासखंड ताड़ीखेत के सूदूर जाला गाव के वाशिंदे पानी की बूंद-बूंद को तरस गए हैं। प्राकृतिक जलस्त्रोतों में पानी की कमी के साथ-साथ हैंड पंप के दगा देने के बाद हालात और विकट हो गए हैं। नल सूखने से हालात और बिगड़ चुके हैं। दूर दराज से पानी की व्यवस्था में जुटे ग्रामीणों ने विभाग से टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करने की मांग की है।

जाला गाव में बरसात में भी ग्रामीणों के हलक सूख रहे हैं। पेयजल आपूर्ति को ग्राम समूह की एक मात्र योजना प्राकृतिक जल स्त्रोतों के सूखने से दम तोड़ चुकी है। वहीं हैंड पंप भी जबाव दे गया है। इसके चलते लोग दूरदराज से वाहनों में पानी ढोने को विवश हैं। स्थानीय हरीश जलाल, पूरन सिंह, भूपेंद्र सिंह, जवाहर सिंह का कहना है कि संबंधित विभाग से गाव में योजना तैयार करने की गुहार लगाने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। गाव की करीब तीन सौ से ज्यादा आबादी बरसात में भी पानी को तरस गई है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है की जल्द पेयजलापूर्ति को ठोस कदम न उठाए गए तो सड़क पर उतर आदोलन शुरु किया जाऐगा।

==================

देर रात तक ढो रहे पानी

रानीखेत खैरना स्टेट हाईवे पर पिलखोली, जनौली, उपराड़ी आदि क्षेत्रों में भी ग्रामीण प्यास बुझाने को तरस रहे है। ग्रामीणों का पूरा दिन पानी की व्यवस्था में लग रहा है। देर रात तक लोग पानी ढो रहे है।

===================

गाव में लगे हैडपंप को दुरुस्त कराया जाएगा। साथ ही टैंकरों से भी पानी की आपूर्ति कराई जाएगी। गाव में विभाग की कोई योजना नहीं है। ग्राम समूह की योजना के जल स्त्रोत सूखने से पानी नहीं मिल रहा।

-मनोज पाडे, जेई,जल संस्थान

chat bot
आपका साथी