अल्मोड़ा जिले के स्कूलों में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा से जुड़े स्कूलों में जल्द ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 10:55 PM (IST)
अल्मोड़ा जिले के स्कूलों में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई
अल्मोड़ा जिले के स्कूलों में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा से जुड़े पहली से 12वीं कक्षा के विद्याíथयों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए जिले के शिक्षा विभाग की ओर से इन दिनों कार्ययोजना तैयार की जा रही है। वहीं कक्षा एक से आठवीं तक के वे छात्र, जिनके पास एंड्रॉयड फोन की सुविधा नहीं है, अथवा जहां नेटवर्क की समस्या बनी रहती है, वे छात्र वर्क बुक से ही अपनी पढ़ाई को जारी रखेंगे। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए जा रहे हैं।

इस बार नए शिक्षा सत्र में विद्यार्थी महज तीन दिन ही अपने विद्यालय पहुंच सके। कोरोना की रफ्तार बढ़ने के कारण विद्यालयों को 19 अप्रैल से आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया। अब विभाग ने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कार्ययोजना बनानी शुरू कर दी है। जिले में प्राथमिक, जूनियर हाईस्कूल, हाईस्कूल व इंटर विद्यालयों में विद्याíथयों की संख्या करीब 98 हजार है। अब कोरोना की बढ़ती रफ्तार से अभिभावकों को अपने पाल्यों के पढ़ाई की चिता भी सताने लगी है। अभिभावकों खष्टी दत्त, महेश चंद्र, चंदन सिंह रावत, दीपक चंद्र ने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की मांग उठाई है।

----------

विद्याíथयों के बेहतर हितों के लिए सरकार व विभाग सजग है। बच्चों की जल्द ऑनलाइन क्लास शुरू करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। अभिभावक अपने पाल्यों का नामांकन संचार माध्यमों से करा लें। वह नामांकन की सूचना विद्यालय की प्रधानाचार्य अथवा संबंधित कक्षाध्यापक को दे सकते है।

-एचबी चंद, मुख्य शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी