विकास योजनाओं में अब लाएं तेजी

अल्मोड़ा में कुमाऊं आयुक्त अरविद सिंह ह्यांकी व जिला प्रभारी सचिव सुशील कुमार ने संयुक्त रूप से विकास योजनाओं की हकीकत जानी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:36 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:36 AM (IST)
विकास योजनाओं में अब लाएं तेजी
विकास योजनाओं में अब लाएं तेजी

संस, अल्मोड़ा : कुमाऊं आयुक्त अरविद सिंह ह्यांकी व जिला प्रभारी सचिव सुशील कुमार ने संयुक्त रूप से विकास योजनाओं की हकीकत जानी। अधिकारियों से कहा कि कोरोना से थम चुके कार्यों में अब तेजी लाएं। ताकि आमजन को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके। साथ ही वैश्विक महासंकट से पहाड़ लौटे प्रवासियों को प्राथमिकता से स्वरोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए। खेती किसानी की बेहतरी को कृषि एवं अन्य सहयोगी विभागों के बीच तालमेल पर जोर देते हुए माडल कलस्टर तैयार करने पर जोर दिया गया।

विकास भवन सभागार में गुरुवार को आयुक्त अरविद व जिला प्रभारी सचिव सुशील ने जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित, स्वरोजगार व अन्य योजनाओं की समीक्षा की। आयुक्त ने कहा कि कोरोना ने विकास कार्यों की गति धीमी की मगर अब अधिकारी इनमें तेजी लाते हुए लंबित योजनाओं को धरातल पर उतारें। ताकि आम लोगों को लाभ मिल सके। उन्होंने खासकर लोनिवि, सिचाई, समाज कल्याण, वन विभाग, पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीकृत बजट तयसमयावधि में खर्च करें। मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चंद से कहा कि छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का सत्यापन कार्य जल्द पूरा कराएं। साथ ही उद्यान अधिकारी टीएन पांडेय को समय से किसानों को पालीहाउस मुहैया कराने को कहा। बाद आयुक्त व प्रभारी सचिव ने निर्माणाधीन नवीन कलक्ट्रेट भवन का निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था को गुणवत्ता तथा समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए।

=========

बेहतर समन्वय से दोगुनी होगी आय : सुशील

मुख्यमंत्री की घोषणाओं की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सामुदायिक शौचालयों के निर्माण व कूड़ा निस्तारण के लिए ईओ को निर्देशित किया। प्रभारी सचिव सुशील कुमार ने कहा कि कृषि विभाग कलस्टर आधारित खेती को बढ़ावा दें। रेखीय विभाग मसलन पशुपालन, उद्यान, सहकारिता आदि को शामिल कर माडल कलस्टर तैयार करने की नसीहत दी। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी से कहा कि विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत ऋण लटकाए न जाएं। उन्होंने राजस्व न्यायालय में लंबित वादो के निस्तारण में डीएम व अन्य अधिकारियों को तेजी लाने के निर्देश दिए। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने पावर प्वाइंट के माध्यम से विभिन्न विकास योजनाओं व निर्माण कार्यों से रू ब रू कराया। संविधान दिवस पर शपथ भी ली गई। इस मौके पर सीडीओ नवनीत पांडे, एडीएम बीएल फिरमाल, सीएमओ डा. सविता ह्यांकी, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा व मोनिका, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या नैनीताल राजेंद्र तिवारी, डीडीओ केके पंत, जीएम उद्योग डा. दीपक मुरारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी