परीक्षार्थी को दी अधूरी प्रश्न उत्तर पुस्तिका

संवाद सहयोगी, मानिला (रानीखेत) : शिक्षा विभाग का हाल भी अजब- गजब है। राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज तथा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 10:55 PM (IST)
परीक्षार्थी को दी अधूरी प्रश्न उत्तर पुस्तिका
परीक्षार्थी को दी अधूरी प्रश्न उत्तर पुस्तिका

संवाद सहयोगी, मानिला (रानीखेत) : शिक्षा विभाग का हाल भी अजब- गजब है। राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज तथा डॉ. शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति परीक्षा में शिक्षा विभाग की घोर लापरवाही सामने आई है। परीक्षा में बैठे एक छात्र को बगैर मुद्रित प्रश्न उत्तर पुस्तिका थमा दी गई। छात्र द्वारा आयोजकों को बताने के बावजूद उसे दूसरी प्रश्न उत्तर परीक्षा नहीं दी गई। इससे नाराज लोगों ने फिर से परीक्षा कराने की मांग की है।

रविवार को विकास खंड सल्ट के जीआइसी देवालय में छात्रवृत्ति परीक्षा हुई। परीक्षा में जीआइसी भीताकोट में अध्ययनरत आठवीं के छात्र शुभम ने भी प्रतिभाग किया। परीक्षा कक्ष में निरीक्षकों ने प्रश्न उत्तर पुस्तिका बांटी। शुभम के होश तब उड़ गए जब प्रश्न उत्त्तर पुस्तिका में 12 प्रश्न छपे ही नहीं थे। छात्र ने परीक्षकों से दूसरी प्रश्न उत्तर पुस्तिका की माग की। इस पर निरीक्षकों ने छूटे प्रश्नों का अलग से लिखकर देने का भरोसा तो दिया, लेकिन परीक्षा खत्म होने तक शुभम को प्रश्न दिए ही नहीं गए। जिससे छात्र 12 प्रश्न के उत्त्तर देने में नाकाम रहा। मामले की जानकारी मिलने पर जिपं सदस्य नारायण सिंह रावत व विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष बख्तावर सिंह ने इसे शिक्षा विभाग की घोर लापरवाही बताते हुए विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। साथ ही केंद्र में दोबारा परीक्षा कराने तथा कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

............

'बच्चे ने कक्ष निरीक्षक को नहीं बताया। संभवत: बच्चे ने परिजनों को बताया होगा। फिर भी मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की जाएगी।

- गीतिका जोशी, प्रभारी बीईओ सल्ट'

chat bot
आपका साथी