प्राथमिक विद्यालयों में एक साल में पहुंच रही स्वास्थ्य टीमें

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : अनिवार्य स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हर माह विद्यालयों में बच्चों का कि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Sep 2018 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 12 Sep 2018 10:44 PM (IST)
प्राथमिक विद्यालयों में एक साल में पहुंच रही स्वास्थ्य टीमें
प्राथमिक विद्यालयों में एक साल में पहुंच रही स्वास्थ्य टीमें

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : अनिवार्य स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हर माह विद्यालयों में बच्चों का किया जाने वाला स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर अधिकारी गंभीर नहीं हैं। प्राथमिक विद्यालय राष्ट्रीय स्वास्थ्य परीक्षण

कार्यक्रम के तहत एक साल में एक स्कूल में जाने का कार्यक्रम तय है। वहीं एक आंगनबाड़ी केंद्र में दो बार स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है।

अनिवार्य स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अभियान के तहत स्कूलों में कैंप लगाकर विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करती है। इसकी रिपोíटग डीएम के माध्यम से शासन को भेजी जाती है। सीएमओ कार्यालय के डीपीएम दीपक भट्ट ने बताया कि पूरे जिले में 1860 आंगनबाड़ी केंद्र व लगभग 19 सौ प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय कार्यरत हैं। इन सभी में शेड्यूल के तहत स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम दौरा कर स्वास्थ्य जांच करती है। अभियान के तहत नाक, कान व आंखों सहित पूरे शरीर की जांच की जाती है। इतनी बड़ी संख्या में विद्यालय होने की वजह से एक स्कूल का नंबर भी शेड्यूल में आते-आते काफी समय लगता है। इसके बाद भी कहीं से स्वास्थ्य में कमी या शिकायत मिलने पर टीमें दौरा करती हैं। पूरी कोशिश रहती है कि स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों की जांच बेहतर तरीके से की जाए। इसकी रिपोíटंग सीएमओ के माध्यम से डीएम को दी जाती है।

chat bot
आपका साथी