अधिकारियों की कमी से जूझ रहा खाद्य सुरक्षा विभाग

मनीष साह रानीखेत अल्मोड़ा जनपद का खाद्य सुरक्षा विभाग बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। जनपद में खा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Oct 2019 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Oct 2019 06:29 AM (IST)
अधिकारियों की कमी से जूझ रहा खाद्य सुरक्षा विभाग
अधिकारियों की कमी से जूझ रहा खाद्य सुरक्षा विभाग

मनीष साह, रानीखेत

अल्मोड़ा जनपद का खाद्य सुरक्षा विभाग बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। जनपद में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के छह पदों के सापेक्ष महज एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमान संभाले हुए हैं। पद के अनुरूप तैनाती न होने से जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी मैदान में डटे हैं। महज दो अधिकारियों की बदौलत विभाग जनपद भर में सैंपलिंग व जागरुकता अभियान चला रहा है।

लोगों को बेहतर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के मकसद से गठित खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारियों की तैनाती न होने से परेशानी में है। सल्ट, चौखुटिया, ताडी़खेत, सोमेश्वर, अल्मोड़ा ताकुला क्षेत्र में एक-एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी की तैनाती है पर विभाग के पास अधिकारियों का टोटा है। महज एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी सभी क्षेत्रों पर नजर रखे हुए हैं। जनपद में करीब छह खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के पद हैं पर महज एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी होने से विभाग त्योहारी मौसम में आपाधापी में आ जाता है। मजबूरी में खाद्य सुरक्षा अधिकारी व जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पूरे जनपद में सैंपलिंग व दुकानदारों को जागरुक करने का काम करते हैं।

===================

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का भी टोटा

कर्मचारियों की तैनाती न होने से विभाग खासा परेशान है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती तो दूर जिला मुख्यालय में बाबू व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक की तैनाती नहीं है। जिससे विभागीय अधिकारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

====================

'जनपद में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के छह पद रिक्त हैं। उच्चाधिकारियों को पत्राचार किया जा चुका है। कर्मचारी ना होने से विभाग के कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

- एएस रावत, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अल्मोड़ा'

chat bot
आपका साथी