हवाई पट्टी के लिए भूमि चयन के कार्य में तेजी

अल्‍मोड़ा जिले के चौखुटिया क्षेत्र में वायु सेना की हवाई पट्टी बनाने के लिए भूमि चयन की कार्रवाई तेजी से आगे बढ़ रही है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 04 Nov 2017 07:07 PM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2017 07:11 PM (IST)
हवाई पट्टी के लिए भूमि चयन के कार्य में तेजी
हवाई पट्टी के लिए भूमि चयन के कार्य में तेजी

चौखुटिया(अल्‍मोड़ा), [जेएनएन]: यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो बैराठ नगरी के धामदेवल झला बेल्ट से जल्द ही वायु सेना के विमान उड़ान भर सकेंगे। यहां वायु सेना की हवाई पट्टी बनाने के लिए भूमि चयन की कार्रवाई तेजी से आगे बढ़ रही है। सेना द्वारा जारी मेप के आधार पर राजस्व टीम ने पहले चरण में प्रस्तावित भूमि का सीमांकन कर लिया है। वहीं खसरा-खतौनी से मिलान कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। शनिवार को एसडीएम फिंचा सिंह चौहान ने प्रस्तावित जमीन का जायजा लिया एवं सीमांकन को लेकर राजस्व कर्मियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। 

सुरक्षा से जुड़ा मसला होने के कारण बीते कुछ वर्षों से यहां धामदेवल-झला के साथ ही इससे लगे पटलगांव-पुराना डांग में हवाई पट्टी बनाने को सेना द्वारा गुपचुप तरीके से तैयारी चल रही थी। इसके लिए पूर्व में तीन बार सर्वे भी किया गया। बीते 30 अगस्त 2017 को शीर्ष सैन्य अधिकारी राजस्व अधिकारियों के साथ प्रस्तावित भूमि का मौका मुआयना भी कर चुके हैं।

इसके बाद अब कि हवाई पट्टी के लिए धामदेवल झला को फोकस कर  दिया गया है। राजस्व टीम जमीन का विस्तृत खाका बनाने के जुटी है। 

इसमें कृषि नाप भूमि, बेनाप भूमि व प्रभावित होने वाले परिवारों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। पहले चरण में धामदेवल से झला तक दो किमी लंबा एवं 200 से 250 मीटर चौड़ा क्षेत्र का सीमांकन कर लिया गया है। इसमें करीब 50 हेक्टेयर जमीन शामिल की गई है। इस प्रस्तावित हवाई पट्टी के दायरे में 25 से 30 आवासीय मकान प्रभावित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: मार्च से उड़ सकते हैं पिथौरागढ़ से विमान, कवायद तेज 

यह भी पढ़ें: धारचूला से उच्च हिमालयी क्षेत्र तक हेलीकॉप्टर सेवा फिर शुरू

यह भी पढ़ें:कोटद्वार में वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने की इमरजेंसी लैंडिंग 

chat bot
आपका साथी