पशुपालकों ने किया सड़क पर उतरने का एलान

संस द्वाराहाट दुग्ध उत्पादन के लिए जिले में अव्वल दूनागिरि क्षेत्र को अरसे से पशुधन प्रसार अधिकार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 May 2019 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 06:35 AM (IST)
पशुपालकों ने किया सड़क पर उतरने का एलान
पशुपालकों ने किया सड़क पर उतरने का एलान

संस, द्वाराहाट: दुग्ध उत्पादन के लिए जिले में अव्वल दूनागिरि क्षेत्र को अरसे से पशुधन प्रसार अधिकारी नहीं हैं। कई बार मुद्दा उठाने के बावजूद सुनवाई नहीं हुई तो अब पशुपालकों के तेवर तीखे हो चले हैं। उन्होंने श्वेत क्रांति के दावों पर सवाल उठाते हुए इसे दुग्ध उत्पादकों की उपेक्षा का आरोप लगाया। पशुपालकों ने दो टूक कहा है कि यदि जल्द पशुधन प्रसार अधिकारी की नियुक्ति न की गई तो वह विभाग के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे।

बता दें कि दूनागिरि क्षेत्र की चार ग्रामसभाओं तथा आसपास के अन्य उत्पादक क्षेत्र के दुग्ध उत्पादकों ने बीते वर्ष 29 मई को पशुपालन केंद्र द्वाराहाट का घेराव किया था। मौजूद अधिकारियों को बंधक भी बनाया गया। तब आनन-फानन में विकासखंड में दो पशुधन प्रसार अधिकारियों की नियुक्ति के आश्वासन पर मामला शांत हुआ था। विभागीय स्तर पर दूनागिरि क्षेत्र में नियुक्ति भी की गई मगर पदोन्नति होने पर नवागत पशुधन प्रसार अधिकारी 20 दिन ही ड्यूटी दे सके। तब से नया अधिकारी क्षेत्र को नसीब न हो सका।

============

ठगा महसूस कर रहे पशुपालक

जनपद में सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन वाले दूनागिरि की चार समितियों से जुड़े पशुपालक खुद को ठगा महसूस कर रहे। उनका आक्रोश चरम पर है। उन्होंने निदेशक को शिकायती पत्र लिख कहा है कि पशुधन प्रसार अधिकारी की नियुक्ति न होने से अनमोल दुधारूमवेशी बीमार होने पर उपचार के अभाव में दम तोड़ जाते हैं। ज्ञापन भेजने वालों में आनंद सिंह बिष्ट, भुवन चंद्र, जीवन सिंह, मोहन सिंह अधिकारी, कैलाश चंद्र, भागीरथी देवी, उमा देवी, हीरा देवी, बसंती देवी आदि शामिल हैं।

============

'पशुधन प्रसार अधिकारी व अन्य स्टाफ की कमी से संबंधित पत्र उच्च अधिकारियों को भेजा गया है। स्वीकृति मिलने पर शीघ्र नियुक्ति की जाएगी।

-डॉ. आरपी सिंह, पशु चिकित्साधिकारी द्वाराहाट'

chat bot
आपका साथी