तोली पावर स्टेशन की बढ़ी क्षमता, अब लो वोल्टेज से मिलेगी निजात

धौलादेवी और भैंसियाछाना ब्लॉकों के सौ से अधिक गांवों को फायदा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jun 2020 06:11 AM (IST)
तोली पावर स्टेशन की बढ़ी क्षमता, अब लो वोल्टेज से मिलेगी निजात
तोली पावर स्टेशन की बढ़ी क्षमता, अब लो वोल्टेज से मिलेगी निजात

संवाद सहयोगी, धौलछीना (अल्मोड़ा) : धौलादेवी और भैंसियाछाना ब्लॉकों के सौ से अधिक गांवों को बिजली आपूíत करने वाले तोली पावर स्टेशन की क्षमता बढ़ गई है। विभाग ने इस पावर स्टेशन में डेढ़ मेगावाट के ट्रांसफार्मर की जगह पांच मेगावाट के ट्रांसफार्मर को स्थापित करने में सफलता प्राप्त कर ली है। सोमवार को इस ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूíत भी शुरू कर दी गई है।

जिले के भैंसियाछाना करीब पचास और धौलादेवी ब्लॉक के सौ से अधिक गांवों को तोली पावर स्टेशन से बिजली की आपूíत की जाती है। काफी बड़ा क्षेत्र होने के कारण यहां हमेशा लो वोल्टेज की समस्या रहती थी। जिसे दूर करने के लिए विभाग लंबे समय से पावर स्टेशन की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास कर रहा था। सोमवार को विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में इस पावर स्टेशन में डेढ़ मेगावाट के ट्रांसफार्मर की जगह पांच मेगावाट का ट्रांसफार्मर सफलता पूर्वक स्थापित कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस ट्रांसफार्मर से धौलादेवी और जागेश्वर क्षेत्र के गांवों को बिजली की आपूíत शुरू कर दी गई है। क्षमता बढ़ने के बाद जहां अब जहां इन क्षेत्रों के हजारों लोगों को लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी वहीं भार बढ़ने पर आने वाला फाल्ट भी दूर हो सकेगा।

---

तोली पावर स्टेशन की क्षमता को बढ़ाने का कार्य रविवार को शुरू कर दिया गया था। जिसे सोमवार को पूरा कर लिया गया है। क्षमता बढ़ने के बाद अब इस स्टेशन से जुड़े उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।

ललित डालाकोटी, अवर अभियंता, ऊर्जा निगम, तोली

chat bot
आपका साथी