गर्मियों में नहीं सूखेंगे आठ हजार की आबादी के हलक

संवाद सहयोगी रानीखेत पर्यटक नगरी के समीपवर्ती नैनीजाना व आसपास के गांवों की पेयजल समस्या ज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 11:25 PM (IST)
गर्मियों में नहीं सूखेंगे आठ हजार की आबादी के हलक
गर्मियों में नहीं सूखेंगे आठ हजार की आबादी के हलक

संवाद सहयोगी, रानीखेत : पर्यटक नगरी के समीपवर्ती नैनीजाना व आसपास के गांवों की पेयजल समस्या जल्द दूर कर ली जाएगी। दवां क्षेत्र में बहुप्रतीक्षित नलकूप को शासन ने मंजूरी दे दी है। इसके मूर्तरूप लेने के बाद पांच बड़ी ग्राम पंचायतों में लगभग आठ हजार की आबादी को सीधा लाभ होगा। इसके लिए 82.11 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति मिल गई है।

मजखाली, नैनीजाना, मल्ली व तल्ली रियूनी ग्राम पंचायतों में खासतौर पर गर्मियों में पेयजल किल्लत झेलनी पड़ती है। ज्येष्ठ प्रमुख महेंद्र सिंह अधिकारी व अन्य ग्रामीण अरसे से क्षेत्र में नलकूप निर्माण की मांग उठाते आ रहे थे। इसे धरातल पर उतारने के लिए बाकायदा दवां क्षेत्र में बोरिग का कार्य भी तेजी से शुरू हुआ। इधर राज्य सरकार ने चार ग्राम पंचायतों को पेयजल संकट से निजात दिलाने के लिए शासनादेश जारी कर दिया है। इसमें करीब 82.11 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान करते हुए पहली किस्त के रूप में 32.84 लाख रुपये अवमुक्त कर दिए हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बजट मिलते ही नलकूप निर्माण तेजी से शुरू कर दिया जाएगा।

============

क्षेत्रवासियों की बाछें खिली

अरसे से पेयजल संकट झेलते आ रहे क्षेत्रवासियों ने नलकूप के लिए वित्तीय स्वीकृति मिलने पर खुशी जाहिर की है। ज्येष्ठ प्रमुख महेंद्र अधिकारी के साथ ही महेंद्र बिष्ट, कैलाश अधिकारी, हरीश जलाल, हरीश अधिकारी, महेश अधिकारी, हर सिंह बिष्ट, प्रदीप अधिकारी आदि ने इसे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत व राज्य मंत्री रेखा आर्या की सराहनीय पहल बताया है।

=============

'नैनीजाना मजखाली योजना के तहत नलकूप को वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। विभाग को अभी बजट नहीं मिला है। धनराशि मिलते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-मनोज पांडे, जेई जल संस्थान'

chat bot
आपका साथी