कॉलेज एक और प्रभारी प्रधानाचार्य तीन

अल्मोड़ा में ब्रितानी दौर के राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में 2016 से प्रधानाचार्य की तैनाती नहीं हो पाई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 09:22 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 09:22 AM (IST)
कॉलेज एक और प्रभारी प्रधानाचार्य तीन
कॉलेज एक और प्रभारी प्रधानाचार्य तीन

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ब्रितानी दौर के राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में 2016 से प्रधानाचार्य का पद खाली है। वर्तमान में एक प्रभारी प्रधानाचार्य के बजाय तीन हैं। आहरण-वितरण का अधिकार अन्यत्र विद्यालय की प्रधानाचार्य को सौंपा गया है। ऐसे में कॉलेज में कार्यरत व सेवानिवृत्त शिक्षकों के विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण भी समय पर नहीं हो पा रहा है। साल भर पहले नियमित प्रधानाचार्य की तैनाती को लेकर शिक्षामंत्री का आश्वासन पर पूरा नहीं हो पाया।

इस कॉलेज की स्थापना ब्रिटिश काल के दौरान 1889 में की गई। शासन की बेरुखी से अब अव्यवस्थाओं से जूझ रहा है। मानकों के अनुसार कॉलेज में एक प्रधानाचार्य तैनात होता है मगर यहां तीन प्रभारी प्रधानाचार्य हैं। एक प्रभारी विद्यालय से हैं। राजकीय इंटर कालेज बिरौड़ा के प्रधानाचार्य को भी प्रभार सौंपा गया है। वहीं एक अन्य प्रधानाचार्य को कॉलेज के आहरण-वितरण का कार्य सौंपा गया है।

------

शिक्षकों का भी टोटा

इस कॉलेज में शिक्षकों की भी कमी है। इंटर में हिदी प्रवक्ता तो हाईस्कूल स्तर पर सामान्य शाखा में दो तथा एक विज्ञान शिक्षक का पद लंबे समय से खाली है। ऐसे में कोरोना काल में विद्याíथयों को ऑनलाइन अध्ययन में परेशानी हो रही है। शिक्षक-अभिभावक संघ, विद्यालय प्रबंधन समिति तथा विद्यालय विकास प्रबंधन समिति समस्या को लगातार उठाती रही है।

-------

जिले के विद्यालयों में रिक्त पड़े प्रधानाचार्यों की सूची शिक्षा निदेशालय व शासन को भेजी गई है। कुछ विद्यालयों में प्रधानाचार्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया गतिमान है। जल्द ही प्रधानाचार्यों की नियुक्ति की उम्मीद है।

-हर्ष बहादुर चंद, मुख्य शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी