कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर अल्मोड़ा में ठगी का धंधा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कम्प्यूटर शिक्षा के नाम इन दिनों अल्मोड़ा में ठगी का कारोबार चरम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 11:14 PM (IST)
कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर अल्मोड़ा में ठगी का धंधा
कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर अल्मोड़ा में ठगी का धंधा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कम्प्यूटर शिक्षा के नाम इन दिनों अल्मोड़ा में ठगी का कारोबार चरम पर है। इसकी शिकायत मिलने के बाद सतर्क पुलिस ने बुधवार को नगर के पार्क से इस गिरोह के कारनामों को अंजाम दे रहे कुछ युवक युवतियों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ कर मामले की तह तक जाने का प्रयास पुलिस कर रही है।

बताया जा रहा है कि मास्टर माइंड गैंग के कुछ सदस्य पिछले कुछ दिनों से कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर युवाओं को तरह तरह के सपने दिखाने का काम कर रहे हैं। यह गैंग युवक युवतियों से ऑनलाइन कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर करीब सोलह हजार रुपये वसूलता था और सदस्य बनने के बाद खुद की तरह अन्य लोगों को भी इसका सदस्य बनाने के लिए प्रेरित करता था। जिसके एवज में उन्हें कमीशन दिए जाने और अच्छी आय का लालच भी दिया जाता था। बताया जा रहा है कि गिरोह के इस गैंग ने युवाओं को विश्वास में लेने के लिए नगर के धारानौला स्थित एक होटल में कमरा भी लिया है। जहां युवाओं को बुलाकर इस योजना के बारे में जानकारी देकर अन्य लोगों को प्लान समझाने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाता था। पुलिस को जब नगर में चल रहे इस गड़बड़झाले की जानकारी मिली तो उन्होंने बुधवार को जाल बिछाकर कुछ युवक युवतियों को हिरासत में ले लिया। जिनके पास से इस योजना से जुड़े कुछ फर्जी दस्तावेज भी मिले हैं। पकड़े गए युवक युवतियों की संख्या दस के आसपास बताई जा रही है। -----------------------इंसेट पैकेज

लंबे समय से पुलिस थी फिराक में

अल्मोड़ा : कम्प्यूटर कोर्स के नाम पर युवाओं को ठगने वाले इस गिरोह की फिराक में पुलिस लंबे समय से थी। दरअसल नगर के कुछ जिम्मेदार लोगों ने पुलिस अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी थी कोई मास्टर माइंड गिरोह कालेज में पढ़ने वाले युवक युवतियों को अपने जाल में फंसाकर कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर हजारों रुपये वसूल रहा है और ठगी के गिरोह के फंस चुके युवा नगर के पार्को व सार्वजनिक स्थानों पर बैठकर अन्य युवाओं को इस गोरखधंधे में शामिल कर रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद सकते में आई पुलिस ने ऐसे स्थानों पर चौकसी बढ़ा दी और बुधवार को इस गिरोह से नाता रखने वाले कुछ युवक युवतियां पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

-----------------------

नेटवर्क मार्केटिंग की थीम पर चल रहा था धंधा

अल्मोड़ा : कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर ठगी करने वाला यह गिरोह नेटवर्क मार्केटिंग की तर्ज पर इस गोरखधंधे को चला रहे थे। इस गिरोह में शामिल लोग युवाओं के सामने करीब सोलह हजार रुपये जमा करने सदस्य बनने का प्रस्ताव रखते और बाद में नए सदस्य बनाने पर कमीशन के तौर पर उन्हें यह धनराशि वापस देने और इससे भी अधिक पैसा कमाने का लालच देते। युवाओं को इस योजना के तहत ऑनलाइन कम्प्यूटर शिक्षा दिए जाने की बात कही जाती थी। गिरोह के सदस्य इतनी चालाकी से इस फर्जी योजना की जानकारी देते कि युवा जल्द से जल्द अमीर बनने का ख्वाब भी देखने लगे थे। लेकिन युवाओं का ख्वाब पूरा होने से पहले ही कुछ सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

-----------------------

युवतियों को बनाते थे टॉरगेट

अल्मोड़ा : कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाला यह गिरोह खासकर आर्थिक रूप से कमजोर घरों की युवतियों को अपना शिकार बनाता था। इस गिरोह के सदस्य युवतियों को पैसा कमाने का लालच देते थे। गिरोह के सदस्य युवतियों को कम्प्यूटर शिक्षा को आगे बढ़ाने का झांसा देकर इसे अच्छा काम बताते थे। जिसमें फंसकर युवतियां उनके चंगुल में फंस जाती थी। सूत्रों के अनुसार इस गोरखधंधे को अमलीजामा पहनाने के लिए गिरोह के मास्टर माइंडों ने एक फर्जी मोबाइल सॉफ्टवेयर भी बनाया है जिसका कहीं रजिस्ट्रेशन भी नहीं है।

---------------------

पुलिस ने शक के आधार पर कुछ युवक युवतियों को पकड़ा है। जो कम्प्यूटर से जुडे़ किसी व्यवसाय से संबंधित हैं। युवतियों को फिलहाल परिजनों के सुपुर्द किया गया है। उन्हें पूछताछ के लिए कल बुलाया जाएगा। पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है। जांच के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-पी रेणुका, एसएसपी, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी