अल्मोड़ा के डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने परखीं बेस अस्पताल की व्यवस्थाएं

अल्मोड़ा जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम व संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:26 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 10:26 PM (IST)
अल्मोड़ा के डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने परखीं बेस अस्पताल की व्यवस्थाएं
अल्मोड़ा के डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने परखीं बेस अस्पताल की व्यवस्थाएं

संस, अल्मोड़ा : कोरोना संक्रमण की रोकथाम व संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार देने के लिए जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मंगलवार को बेस कोविड अस्पताल पहुंच बेहतर प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने भर्ती मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार व वार्डों में साफ-सफाई रखने को कहा। वहीं सफाई व्यवस्था के लिए 10 अतिरिक्त स्वच्छक व 6 अतिरिक्त वार्ड ब्वॉय रखने की बात कही। इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन पाइप लाइन का निरीक्षण के दौरान बताया कि स्थापित ऑक्सीजन पाइप लाइनों में डी टाईप सिलिडर के माध्यम से कोविड वार्ड में पहुंचायी जाएगी, जिसकी टैस्टिग चल रही है। वहीं, बताया कि जिले में 18 ऑक्सीजन सिलिडर अधिकृत कर लिए गए हैं। तहसीलों में सिलिडर अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बेस में कोरोना जांच को आने वाले लोगों के लिए दो कक्षों में बैठने की व्यवस्था करने, अस्पताल में बेकार खडे़ वाहनों को हटाने के निर्देश पीएमएस को दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने बेस में पिथौरागढ़ मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. अरविद बरौनिया द्वारा चिकित्सकों को दिए जा रहे वेंटिलेटर संचालन के प्रशिक्षण को भी देखा और चिकित्सकों से प्रशिक्षण के बाद अपने दायित्वों का निर्वहन करने की बात कही। इस दौरान सीडीओ नवनीत पांडे, सीएमओ डा. सविता हयांकी, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डा. आरजी नौटियाल, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, पीएमएस डा. एचसी गड़कोटी, डा. अजय आर्या, डा. अनिल पांडे, राकेश जोशी, पीसी पलड़िया आदि मौजूद रहे। जिला अस्पताल में वेंटिलेटर संचालन का दिया प्रशिक्षण

संस, अल्मोड़ा : जिला अस्पताल में आइसीयू वार्ड बना दिया गया है, लेकिन वहां रखे वेंटिलेटरों का संचालन नहीं हो सका है। वेंटिलेटर के संचालन के लिए जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मंगलवार को जिला अस्पताल में तैनात निश्चेतक डा. मेहुल ने स्वास्थ्य कर्मचारियों को वेंटिलेटर के कार्य एवं उसके उपयोग के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि वेंटिलेटर का उपयोग उस समय में भी किया जाता है, जब मरीज बेहोशी की हालत में आया हो और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही हो। प्रशिक्षण में फार्मेसिस्ट श्याम लाल, स्टाफ नर्स च्योति मस्यूनी, सुनीता कुटौलिया, लता, यामिनी, कविता बिष्ट आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी