पानी की बूंद-बूंद को तरसे 40 परिवार

ताड़ीखेत विकासखंड के ग्राम पंचायत कपीना के तोक धमाईजर व देवारी तोक गांव के 40 परिवार पानी की बूंद-बूंद को तरस उठे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 11:46 PM (IST)
पानी की बूंद-बूंद को तरसे 40 परिवार
पानी की बूंद-बूंद को तरसे 40 परिवार

संवाद सहयोगी, रानीखेत : ताड़ीखेत विकासखंड के ग्राम पंचायत कपीना के तोक धमाईजर व देवारी तोक के 40 परिवार पानी की बूंद-बूंद को तरस गए हैं। ग्रामीणों का कहना है उन्हें चिलियानौला ग्राम समूह पंपिंग योजना से जोड़ा तो गया है मगर लाइन गलत होने के कारण उन्हें इसका लाभ नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों ने संयुक्त मजिस्ट्रेट से लाइन बदलने की गुहार लगाई है।

ब्लाक के कपीना गांव के तोक धमाईजर व देवारी के बाशिंदों को पेयजल मुहैया कराने के लिए चिलियानौला ग्राम समूह पंपिंग योजना से जोड़ा गया। ग्रामीणों का कहना है कि पाइप लाइन गलत बिछाने के कारण उन्हें पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। जिस कारण तोक में रहने वाले चालीस परिवारों के सामने पेयजल संकट गहराते जा रहा है। लोगों को पानी के लिए दूर दराज स्थित प्राकृतिक जल स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है।

ग्रामीणों ने संयुक्त मजिस्ट्रेट अपूर्वा पांडे को ज्ञापन सौंपा योजना के पाइप लाइन में बदलाव करने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में ललित मोहन आर्या, रेवती देवी, हेमा देवी, मुन्नी देवी, प्रभा देवी, चंद्रकला, शांति देवी, जानकी देवी, भगवती देवी, बसंती देवी, गंगा देवी, नीमा देवी, कमला देवी, कृष्णा देवी, सुमन देवी आदि शामिल रही।

उधर भारत महात्मा गांधी फाउंडेशन ने बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने, आंदोलनरत किसानों की मांगें पूरी करने, आगामी चुनाव को वैलेट पेपर के माध्यम से कराने सहित पेट्रोलियम पदार्थो के मूल्यों में की गई वृद्धि एवं रसोई गैस के दामों को कम करने की मांग की है। प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों के धरना प्रदर्शन के बाद अब तक समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ है। किसान आंदोलन में कर रहे हैं। उनकी मांगे शीघ्र पूरी की जानी चाहिए। वहीं कहा गया है कि रसोई गैस, डीजल व पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान है। लगातार महंगाई बढ़ रही है। जरूरी वस्तुओं की कीमतों पर लगाम लगाकर इनको घटाने सहित आगामी चुनाव को वैलेट पेपर के माध्यम से कराने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में मशरूर कुरैशी, अथर इलाही, शहाना, उस्मान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी