गांवों तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिला पंचायत अध्यक्ष पार्वती मेहरा ने शासन की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणका

By Edited By: Publish:Sat, 06 Feb 2016 06:47 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2016 06:47 PM (IST)
गांवों तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिला पंचायत अध्यक्ष पार्वती मेहरा ने शासन की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकाधिक लोगों तक पहुंचाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में उन्होंने कहा कि जिपं सदस्यों द्वारा जो मामले उठाए गए हैं उनका निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को पूर्ण तैयारी के साथ बैठक आने की हिदायत दी।

जिपं सभागार में आयोजित बैठक में सिचाई विभाग की समीक्षा के दौरान कई सदस्यों ने क्षतिग्रस्त नहरों की मरम्मत तथा उनके पुनर्निर्माण का मुद्दा उठाया। इनमें चौखुटिया, सुनगड़ी, गनाई, तल्ला भटकोट व गड़कोट आदि नहरें शामिल हैं। लघु सिचाई विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान कार्य की धीमी गति पर कई सदस्यों ने रोष जताया। इस पर सीडीओ प्रकाश चंद्र ने विभागीय अधिकारियों को 12 फरवरी तक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान कई सदस्यों ने जल निगम व जल संस्थान की योजनाओं पर तीखे सवाल दागे और भनोटिया पेयजल योजना, रामगंगा-चमड़खान पंपिंग योजना, दाड़मी पेयजल योजना आदि की प्रगति के बारे में जानकारी मांगी। जल निगम व जल संस्थान की समीक्षा के दौरान अधिकांश सदस्यों ने कहा कि अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति समय पर नहीं हो पा रही है। कई योजनाएं क्षतिग्रस्त पड़ी हैं। इस पर सीडीओ ने विभागीय अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर समस्या का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान कई सदस्यों ने कृषि महोत्सवों के आयोजन की सूचना उन्हें नहीं दिए जाने की शिकायत की। साथ ही काश्तकारों को समय पर बीज उपलब्ध न होने पाने का मुद्दा उठाया। उद्यान विभाग में उपनल के माध्यम से मालियों की भर्ती का मुद्दा भी उठा। दुग्ध विकास की समीक्षा के दौरान सदस्यों ने दूरस्थ क्षेत्रों में दुग्ध समितियों के गठन के लिए सर्वे कराने की मांग उठाई। इस मौके पर उद्यान, पशुपालन, बाल विकास विभाग, सहकारिता, मत्स्य पालन, युवा कल्याण, खादी ग्रामोद्योग, रेशम, सेवायोजन तथा पर्यटन विभाग की योजनाओं व कार्यक्रमों पर भी चर्चा हुई और अधिकांश सदस्य विभागीय कार्यप्रणाली से असंतुष्ट नजर आए। बैठक में मौजूद अधिकांश विभागीय अधिकारियों के चेहरों की हवाईयां उड़ी थी।

बैठक में जलागम प्रबंधन के उपाध्यक्ष दिनेश कुंजवाल, सांसद प्रतिनिधि रमेश बहुगुणा, विधायक प्रतिनिधि एवं पूर्व जिपं अध्यक्ष मोहन सिंह मेहरा आदि ने भी कई सुझाव रखे। बैठक का संचालन जिला पंचायत की अपर मुख्य अधिकारी आशा रानी बिष्ट ने किया। बैठक में भाग लेने जनपद के विभिन्न हिस्सों से जिपं सदस्य पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी