Varanasi Weather Update : मौसम में तेजी से हो रहा है बदलाव, तेज धूप के कारण गर्मी भी बढ़ी

पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिला है। जहां दिन में तेज धूप हो रही है वही सुबह और शाम नम हवाओं का दबाव बढ़ गया है। यही कारण है कि गुलाबी ठंड जैसा महसूस होने लगा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2022 07:12 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2022 07:12 AM (IST)
Varanasi Weather Update : मौसम में तेजी से हो रहा है बदलाव, तेज धूप के कारण गर्मी भी बढ़ी
पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिला है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिला है। जहां दिन में तेज धूप हो रही है वही सुबह और शाम नम हवाओं का दबाव बढ़ गया है। यही कारण है कि गुलाबी ठंड जैसा महसूस होने लगा है। बुधवार की सुबह भी कुछ ऐसा ही मौसम रहा। सुबह बादल छाए रहने के साथ ही हवा चलती रही। कभी बादल तो कभी तेज धूप तो कभी आसमान में बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है। शाम को मौसम में काफी बदलाव हो जाता है और ठंडी का अहसास होने लगता है।

फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं

इस वजह से तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। पिछले सप्ताह अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बाद एक बार फिर 34 के पार हो गया। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार जिस तरह का मौसम बना है उससे फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। नम हवाओं का दबाव बढ़ रहा है उससे अब धीरे-धीरे ठंड भी महसूस होने लगी है। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के कारण लोग बीमार भी हो रहे है। अस्‍पतालों में बुखार और सर्दी के मरीजों की संख्‍या काफी देखी जा रही है।

मानसून अब वापसी की ओर अग्रसर है। इस लिहाज से लगातार मौसम में परिवर्तन देखे जा रहे हैं। मौसम विभाग में 30 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में हल्की बरसात के आसार हैं।

तापमान में खास परिवर्तन नहीं होगा

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिमी मानसून की वापसी रेखा इस समय राजस्‍थान के आसपास से गुजर रही है। ट्रफ लाइन वर्तमान में पंजाब से होते हुए बिहार, हरियाणा के साथ उत्तर प्रदेश पर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30 सितंबर तक गरज और चमक के साथ छिटपुट बारिश और बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। बुधवार को तापमान में खास परिवर्तन नहीं हैं। इसके बाद अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की बढ़त दर्ज की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी