Varanasi City Weather Update: पूर्वांचल में आसमान साफ होने के साथ गुनगुनी धूप ने सहलाया

कई दिनों के बाद एक बार फ‍िर से मौसम अस्‍थाई तौर पर बदला है। सुबह आसमान साफ होने के साथ ही धूप भी तल्‍खी लिए नजर आ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यह असर अगले दो से तीन दिन तक ही रहेगा।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 09:22 AM (IST)
Varanasi City Weather Update: पूर्वांचल में आसमान साफ होने के साथ गुनगुनी धूप ने सहलाया
कई दिनों के बाद एक बार फ‍िर से मौसम अस्‍थाई तौर पर बदला है।

वाराणसी, जेएनएन। कई दिनों के बाद एक बार फ‍िर से मौसम अस्‍थाई तौर पर बदला है। सुबह आसमान साफ होने के साथ ही धूप भी तल्‍खी लिए नजर आ रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यह असर अगले दो से तीन दिन तक ही रहेगा और इसके बाद ठंंड का व्‍यापक असर दोबारा शुरू हो जाएगा। जबकि पश्चिमी विक्षोभ का असर भी जल्‍द आने की उम्‍मीद है, अभी इसका असर पहाड़ों तक ही बना हुआ है। 

गुरुवार की सुबह आसमान साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तल्‍ख होती गई। धूप गुनगुनी से चुन चुनाहट भरे अहसास की होती गई और धीरे धीरे धूप के असर के बीच लोगों में गर्म कपड़ों से भी मुक्ति पा ली। सुबह ठंडी हवाएं नदारद रहीं तो दूसरी ओर गुनगनी धूप दिन चढ़ने तक लोगों को ठंड से खूब राहत देती रही। तापमान सामान्‍य से सात डिग्री तक अधिक होने की वजह से लोगों को सीजन में पहली बार राहत मिली है। हालांकि, बादलों की विदायी के बाद गलन का दौर भी पीछे पीछे आने की तैयारी में है। उम्‍मीद है कि दस जनवरी के बाद से दोबारा गलन का असर पूर्वांचल में दिखेगा और कोहरा भी असर दिखाएगा।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से सात डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 96 फीसद और न्‍यूनतम 63 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों पूर्वांचल में आसमान साफ है और कोहरे और गलन का दौर राजस्‍थान से जल्‍द ही पूर्वांचल तक आएगा। 

chat bot
आपका साथी