Varanasi City Weather Update : उमस का असर होने से लोग पसीना पसीना, मानसून की आमद जल्‍द

मौसम का रुख अब गर्म और उमस से भरा हुआ ही अगले दस दिनों तक रहना है। इस दौरान प्री मानसूनी बारिश होने की वजह से कुछ राहत मिल सकेगी लेकिन यह भी अस्‍थाई होगी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में उमस का स्‍तर और बढ़ेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 09:15 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 09:15 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : उमस का असर होने से लोग पसीना पसीना, मानसून की आमद जल्‍द
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब गर्म और उमस से भरा हुआ ही अगले दस दिनों तक रहना है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब गर्म और उमस से भरा हुआ ही अगले दस दिनों तक रहना है। इस दौरान प्री मानसूनी बारिश होने की वजह से कुछ राहत मिल सकेगी लेकिन यह भी अस्‍थाई होगी। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में उमस का स्‍तर और बढ़ेगा, हालांकि इसके लिए आसमान साफ रहना अनिवार्य है। वहीं लोकल हीटिंग और वातावरण में पर्याप्‍त नमी मिली तो बादल बारिश भी करा सकते हैं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख सामान्‍य हो जाएगा। जबकि मानसून कर्नाटक को पार कर अब मध्‍य प्रदेश की ओर रुख करने जा रहा है। सुस्‍त गति के बाद अब मानसून का रुख तेज हो चला है। ऐसे में रुख अगर बना रहा तो 15 जून के आसपास मानसून सोनभद्र के रास्‍ते पूर्वांचल में दाखिल हो जाएगा।

शनिवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही का रुख रहा और आसमान साफ होने पर कुछ तापमान और उमस में भी इजाफा हुआ। शुक्रवार की रात कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी हुई मगर थोड़ी देर में ही बादल उड़ भी गए। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख आसमान साफ होने पर ही होगा। इसके अलावा प्री मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में बना हुआ है। वातावरण में पर्याप्‍त नमी मिली तो बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकत तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम इस दौरान 69 फीसद और न्‍यूनतम 47 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह मौसम का मिला जुला रूप रहेगा। आसमान में बादलों की सक्रियता के साथ तेज हवा और आसमान साफ होने पर उमस का भी दौर रहेगा। जबकि मानसून का दौर भी अब समय पर हो चला है जिसकी वजह से उमस भी खूब इस सप्‍ताह होगी।  

chat bot
आपका साथी