UP Assembly Election 2022 : दुकानदारों ने चला दांव, नेता जी के लिए बढ़ा दिया खाने-पीने की चीजों का भाव

प्रत्याशियों के खर्च को आंकने के लिए आयोग ने जो रेट लिस्ट जारी की उसके मुताबिक प्रत्याशी को छह कचौड़ी एक पीस मिठाई व सब्जी का रेट चुनाव आयोग ने 50 रुपये व 100 ग्राम जलेबी की कीमत अलग से 16 रुपये देनी होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 01:42 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 01:42 PM (IST)
UP Assembly Election 2022 : दुकानदारों ने चला दांव, नेता जी के लिए बढ़ा दिया खाने-पीने की चीजों का भाव
चुनाव आयोग की ओर से खाने-पीने की चीजों का भी रेट लिस्ट आ गया है।

वाराणसी [देवेंद्र सिंह]। चुनावी खर्च को नियंत्रित रखने के लिए चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों और पार्टियों के लगभग हर खर्च का रेट तय कर दिया। यहां तक कि खाने-पीने की चीजों के भी रेट लिस्ट आ गया। इस रेट लिस्ट और बनारस की दुकानों में बिकने वाली खीने-पीने की चीजों के रेट में अंतर है लेकिन दुकानदारों ने इसे सुनहरा मौका समझा और अपनी चीजों का भाव बढ़ाते हुए चुनाव आयोग के रेट लिस्ट के बराबर ही नेता जी से मांग रहे हैं। नेता जी भी मौके को समझते हुए नए रेट से पेमेंट कर दे रहे हैं।

मस्त-मौला जिंदगी जीने वाले बनारस के लोग खाने-पीने के खूब शौकीन होते हैं। सुबह कचौड़ी जलेबी का सेवन तो शाम को समोसा-लौंगलता का स्वाद। बीच में मौका मिला तो रसमलाई और राजभोग का भोग भी लगा लिया। आयोजन छोटा हो या बड़ा व्यक्तिगत हो या सार्वजनिक जब तक भोजन का इंतजाम तगड़ा ना हो तो बनारसी का मिजाज नहीं बनता है। चुनाव में दांव लगाने वाले इसे भरपूर समझते हैं और वोटर से लेकर सपोर्टर तक सबके स्वाद का ख्याल रखते हैं। बनारस के लोगों के खाने-पीने के शौक को चुनाव आयोग भी जान चुका है इसलिए उसने बनारस की खास चीजों का रेट भी चुनावी खर्च में तय कर दिया है। हालांकि यह रेट स्थानीय बाजार से थोड़ा ऊपर है। इससे नेता जी लोगों की जेब तो ढीली हो रही लेकिन दुकानदारों का फायदा जरूर हो रहा है। वो नेता जी से चीजों का भाव वही मांग रहे हैं हैं जो चुनाव आयोग ने तय किया है।

जलेबी की कीमत अलग से मांग रहे : विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के खर्च को आंकने के लिए आयोग ने जो रेट लिस्ट जारी की उसके मुताबिक प्रत्याशी को छह कचौड़ी, एक पीस मिठाई व सब्जी का रेट चुनाव आयोग ने 50 रुपये व 100 ग्राम जलेबी की कीमत अलग से 16 रुपये देनी होगी। जबकि यह सबकुछ 50 रुपये में बनारस में मिल जाएगा। लेकिन दुकानदार नेता जी के आयोग वाला रेट मांगि रहे हैं। आयोग के मुताबिक साधारण चाय की कीमत छह रुपये तो स्पेशल की कीमत 10 रुपये अपने व्यय लेखा रजिस्टर में अंकित करने होंगे। छोटे कप की काफी 12 रुपये, बड़े कप  के लिए 20 रुपये दर्ज करने होंगे। समोसा की कीमत सात रुपये दिखाने होंगे। सोहाल प्रति पीस पांच रुपये, ब्रेड पकौड़ा 10 रुपये, छोला समोसा प्रति प्लेट 20 रुपये, टिक्की प्रति प्लेट 25 रुपये दर्शाने होंगे। दुकानों पर भी यही रेट हो गए हैं राजनीति करने वालों के लिए।

आयोग का दर
बनारस में रेट
कटलेट प्रति पीस- 15 रुपये 12 रुपये प्रति पीस
नमकीन प्रति प्लेट- 10 रुपये 5 रुपये प्रति प्लेट
लौंगलता- 15 रुपये प्रति पीस 12 रुपये प्रति पीस
गुलाब जामुन - 15 रुपये प्रति पीस 14 रुपये प्रति पीस
बर्फी- 10 रुपये प्रति पीस 8 रुपये प्रति पीस
राजभोग, रसमलाई- 24 रुपये प्रति पीस 20 रुपये प्रति पीस
जलेबी 100 ग्राम -16 10-15 में 100 ग्रा.
6 कचौड़ी-सब्जी 50 रुपये 40 में 6 कचौड़ी सब्जी

-     

chat bot
आपका साथी