वाराणसी में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डेन सहित दो शिक्षकों की सेवा समाप्त, प्राथमिकी

बेसिक शिक्षा विभाग ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (शिवपुर) वाराणसी के शिक्षकों की सेवा बुधवार को समाप्त कर दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 09:57 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 02:48 AM (IST)
वाराणसी में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डेन सहित दो शिक्षकों की सेवा समाप्त, प्राथमिकी
वाराणसी में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के वार्डेन सहित दो शिक्षकों की सेवा समाप्त, प्राथमिकी

वाराणसी, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (शिवपुर) के शिक्षकों की सेवा बुधवार को समाप्त कर दी। साथ ही फर्जीगिरी के आरोप में वार्डेन सहित दोनों शिक्षकों के खिलाफ शिवपुर थाने में प्राथमिकी भी दर्ज करा दी गई है। वहीं वेतन वसूली की भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए दोनों शिक्षकों को एक सप्ताह के भीतर नोटिस जारी करने का निर्णय लिया गया है।

भेलूपुर जोन के खंड शिक्षा अधिकारी जितेंंद्र कुमार की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी में वार्डेन व गणित की शिक्षका यादवेश कुमारी सिंह तथा अंशकालिक शिक्षक राम चरित्र यादव के खिलाफ आइपीसी की धारा- 419, 420, 467, 468 व 471 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। प्राथमिकी में वार्डेन यादवेश कुमारी सिंह पर आरोप है कि पिछड़ा वर्ग की होते हुए उन्होंने अनुसूचित जाति संवर्ग का लाभ लिया। अनुचित तरीके से अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र संलग्न कर नौकरी हासिल की। जबकि वह पिछड़ा वर्ग की थी है। इसी प्रकार हिंदी पद के शिक्षक राम चरित्र यादव अंकपत्रों में छेड़छाड़ करने का आरोप है। कम अंक होने के बावजूद उन्होंने अपने अंकपत्रों ने फर्जी तरीके से नंबर बढ़ा दिए थे। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के शिक्षकों के प्रमाणपत्रों, जाति प्रमाणपत्रों के सत्यापन में फर्जीगिरी पकड़ी गई। वहीं तत्कालीन चयन समिति भी सवाल उठ रहा है। बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि चयन समिति के खिलाफ शासन को कार्रवाई करने का अधिकार है। ऐसे में तत्कालीन चयन समिति की भूमिका की जांच के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।

हर प्राथमिक विद्यालय में अनिवार्य रूप से बनवाएं  किचन गार्डेन

हरहुआ विकासखंड सभागार में खंड विकास अधिकारी हरहुआ धर्मेन्द्र प्रसाद द्विवेदी ने बुधवार को सचिवों और प्रधानाध्यापकों संग बैठक ली। इस मौके पर  हरहुआ ब्लाक के प्रत्येक विद्यालय में किचन गार्डेन अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिया।  खंड शिक्षा अधिकारी बृजेश श्रीवास्तव ने कहा कि सभी प्रधानाध्यापक इस कार्य को अभियान के तौर पर लें और  भूमि उपलब्ध न होने या किसी विवाद की स्थिति में तत्काल अवगत करायें, ताकि लक्ष्य संशोधित कराया जाए या विद्यालय परिवर्तित कराया जाए। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने कायाकल्प योजना अंतर्गत विद्यालयों की मरम्मत, पेंटिंग और सुंदरीकरण के कार्यों में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया वहीं सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन और आंगनबाड़ी केंद्र व गोवंश आश्रय केंद्रों को समय पर पूरा करने के लिए सभी सचिवों को  आगाह किया। 

chat bot
आपका साथी