वाराणसी में hot spot इलाके से दबोचे गए दो coronavirus suspects, बाहर से आने की नहीं दी सूचना

वाराणसी में हाॅट स्‍पाट इलाके में बारह से आए दो कोरोनावायरस संदिग्‍धों को पकड़ गया। पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे 22 मार्च को बनारस आए थे और कोई सूचना नहीं दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 08:46 PM (IST)
वाराणसी में hot spot इलाके से दबोचे गए दो coronavirus suspects, बाहर से आने की नहीं दी सूचना
वाराणसी में hot spot इलाके से दबोचे गए दो coronavirus suspects, बाहर से आने की नहीं दी सूचना

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना पॉजिटिव मरीजों को देखते हुए जिले में चार स्थानों को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। इसमें मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता और गंगापुर नगर पंचायत शामिल हैैं। इन चारों इलाकों को सील करने के साथ ही लोगों को घरों से निकलने पर पाबंदी लगाई है। सख्ती के क्रम में जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के आदेश पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में बनी चिकित्सकों की टीम ने इन चिह्नित इलाकों में सघन जांच की। इसमें बाहर से आए दो लोग पकड़ में आए। पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे 22 मार्च को कजाकिस्‍तान से बनारस आए थे। कजाकिस्‍तान में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे है। वाराणसी प्रवास के दौरान वे हॉट स्पॉट घोषित एक इलाके में रह रहे थे।

उन्होंने अब तक न तो जांच कराई और न ही बनारस में रहने की जानकारी पुलिस या किसी अन्य विभाग को दी। मजिस्ट्रेट ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल में उनकी जांच कराने का आदेश दिया। जिलाधिकारी के अनुसार मदनपुरा, बजरडीहा, लोहता व गंगापुर आदि ऐसे क्षेत्र जहां पिछले दिनों कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज मिले थे समेत शहर के विभिन्न वार्डों में चिकित्सक व फार्मासिस्ट्स ने थर्मल स्केनिंग किया गया ताकि कोरोना संक्रमित संदिग्ध व्यक्तियों को क्वारंटाइन सेंटर व आइसोलेशन सेंटर में भेजा जा सके। क्वारंटाइन सेंटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में 6 व्यक्ति, मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र में 27 व्यक्ति, शेल्टर होम सिकरौल में 55 व्यक्ति क्वारंटाइन किए गए हैं। सभी के स्वास्थ्य की स्थिति ठीक है।

पूरे गंगापुर नगर पंचायत की स्कैनिंग

हॉट स्पॉट घोषित क्षेत्रों में चलाए जा रहे अभियान के तहत अब पूरे गंगापुर नगर पंचायत में रहनवारों की थर्मल स्कैनिंग होगी। इससे पहले 10 वार्डों वाले इस नगर पंचायत में थर्मल स्कैनिंग उसी की होनी थी जिस वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मिला था। चूंकि मृतक कोरोना मरीज दुकानदार था, इसलिए पूरे नगर पंचायत के लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। यही कारण है कि पूरे इलाके को सील किया गया है। 

अब तक 18964 होम क्वारंटाइन

जनपद में बुधवार को क्षेत्रवार 472 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की गई। ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र से 224 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया। अब तक जनपद में कुल 18964 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया है। अब तक बाबतपुर स्थित एलबीएस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 16786, रेलवे स्टेशन पर 16200, होटल, लॉज, मठों आश्रमों में रुके 1352 विदेशी यात्रियों सहित कुल 53680 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की गई है।

chat bot
आपका साथी