स्विट्जरलैंड सरकार के अभियान 'स्विस इट ऑन व्हील्स' की अनोखी बस पहुंच रही वाराणसी, एक खबर में जानिए सबकुछ

स्विट्जरलैंड सरकार भारत में स्विस इट ऑन व्हील्स अभियान के क्रम में अब अनोखी बस वाराणसी गया से पहुंचने जा रही है। इस अभियान के जरिए पर्यावरण संरक्षण ही नहीं बल्कि रिसाइकिलिंग की पूरी प्रणाली से युवाओं को जोड़ा जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 19 Aug 2022 12:34 PM (IST) Updated:Fri, 19 Aug 2022 12:34 PM (IST)
स्विट्जरलैंड सरकार के अभियान 'स्विस इट ऑन व्हील्स' की अनोखी बस पहुंच रही वाराणसी, एक खबर में जानिए सबकुछ
स्विस सरकार की स्विस इट आन व्‍हील्‍स कैंपेन की बस अब वाराणसी पहुंच रही है।

वाराणसी, जागरण संवादाता। स्विट्जरलैंड के वाणिज्य दूतावास मुंबई की ओर से देश भर में एक विशेष बस का संचालन कर भारत और स्विट्जरलैंड के बीच एक सेतु निर्माण की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। इस विशेष बस में नवाचार, पर्यावरण, जल संरक्षण और रिसाइक्लिंग आदि को लेकर जागरुकता के कार्यक्रम से युवाओं को जोड़ा जा रहा है। इस अभियान के जरिए स्विट्जरलैंड की सरकार भारत के युवाओं को भविष्‍य को बेहतर तरीके से निर्माण की संकल्‍पना से जोड़ रही है। आयोजन का म‍कसद भारत के युवाओं को जागरुक कर भविष्‍य की चुनौतियों से निपटने के लिए उनको दक्ष बनाना है।

मुंबई में स्विट्जरलैंड के महावाणिज्य दूतावास के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस बाबत जानकारी साझा की गई है कि अब 'स्विट इट आन व्‍हील' अभियान की यह बस वाराणसी के सफर पर है। इस बस के वाराणसी पहुंचने पर यहां के युवा छात्रों के बीच भी अभियान को लेकर जागरुकता फैलाई जाएगी। मुंबई से यह आधुनिक नवाचार की प्रेरणा लेकर निकली बस बंगलोर, जमशेदपुर और रांची के बाद अब वाराणसी के सफर पर है। यह बस वाराणसी के युवा छात्रों से संवाद के साथ ही नवाचार का संदेश भी उनतक पहुंचाएगी। गया के बाद यह जागरुकता की बस वाराणसी के सफर पर रवाना हो गई है। 

It’s a wrap in #Gaya with another batch of young and curious minds with activities on #sustainability and #innovation.♻️

Thank you Gaya!
Next up- #Varanasi See you soon! #SwissItOnWheels #SIOW 🚌 pic.twitter.com/yIwX22e8B4

— Embassy of Switzerland to India and Bhutan (@SwissEmbassyIND) August 18, 2022

सस्‍टेनिबिलिटी के साथ ही नवाचार को युवा छात्रों को समझाना और उनके साथ बातचीत और व्यावहारिक गतिविधियों का आयोजन इन दौरान किया जाएगा। "स्विस इट ऑन व्हील्स" अभियान स्विट्जरलैंड सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना है। दरअसल रिसाइकिलिंग के साथ ही पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण और युवाओं को इसके प्रति सजग करने की एक मुहिम है। अब तक जहां भी स्विस सरकार द्वारा संचालित यह बस गई है वहां पर युवाओं को उज्‍जवल भविष्‍य के लिए सजग और जागरुक करने का प्रयास करने के साथ ही स्विस सरकार के सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व के इस मुहिम से भारत के युवाओं को जोड़ने की वजहों को भी स्‍पष्‍ट किया गया है।

आधिकारिक स्विस डिप्लोमैटिक नेटवर्क के इस अभियान को 'स्विस इट ऑन व्हील्स' का नाम दिया गया है। यहां पर एक बस में अपशिष्ट प्रबंधन, रिसाइकिलिंग, नवाचार और पर्यावरण, जल संरक्षण के लिए किट और विशेषज्ञ तैनात किए गए हैं। इस नेटवर्क में प्रमुख भारतीय शहरों को शामिल किया गया है। शुक्रवार को स्विस सरकार के दूतावास की ओर से जानकारी दी गई है कि अब यह बस वाराणसी शहर में युवाओं से संवाद करने और पर्यावरण संरक्षण के स्विस सरकार के प्रयासों से उनको अवगत कराने के साथ ही बेहतर कल के निर्माण की उनमें प्रेरणा भी भरने की तैयारी में है। बताते चलें कि क्यूरेटेड वर्कशॉप के जरिए जल और पर्यावरण संरक्षण, रिसाइकिलिंग और अपशिष्ट निस्‍तारण में स्विस माडल पूरे विश्‍व भर में अनोखेपन के लिए जाना जाता है। अब वहां की सरकार इसे भारत के साथ साझा करने के क्रम में अभियान के माध्‍यम से युवाओं संग संवाद कर रही है।

chat bot
आपका साथी