बलिया में गंगा नदी में कटान तेज, गंगा की धारा में समाहित हो गया प्रधानमंत्री सड़क मार्ग Ballia news

गंगा के उस पार ग्राम पंचायत नौरंगा में गंगा का कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री सड़क मार्ग नदी के मुख्य धारा में समाहित हो गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 03:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 03:53 PM (IST)
बलिया में गंगा नदी में कटान तेज, गंगा की धारा में समाहित हो गया प्रधानमंत्री सड़क मार्ग Ballia news
बलिया में गंगा नदी में कटान तेज, गंगा की धारा में समाहित हो गया प्रधानमंत्री सड़क मार्ग Ballia news

बलिया, जेएनएन। बैरिया विकास खंड अंतर्गत गंगा के उस पार ग्राम पंचायत नौरंगा में गंगा का कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री सड़क मार्ग नदी के मुख्य धारा में समाहित हो गया। इससे पूर्व बुधवार को कालीमाता का मंदिर कटान की भेंट चढ़ गया था और अब भी कटान तेज है। बस्ती से महज सात मीटर की दूरी पर कटान है, कटान के मुहाने पर रामजी ठाकुर, हरी ठाकुर, त्रिलोकी ठाकुर, तेजनारायण ठाकुर, बबन ठाकुर आदि का मकान है। ऐसे में यह कटान पीड़ित अपने मकान के तरफ बढ़ता कटान को देख छाती पीट रहे है। इनके माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है कि आखिर हम यहां से जाय भी तो कहां।

उक्त गांव के धनु ठाकुर ने अधिशासी अभियंता वीरेंद्र सिंह से गुहार लगाया तो अधिशासी अभियंता ने हाथ खड़ा कर दिया। अधिशासी अभियंता का कहना है कि बंबूक्रेट विधि से हमने कटान रोकने का पूरा कोशिश किया लेकिन कटान लंबी दूरी में है, अब क्या किया जा सकता है। ऐसे में नौरंगा ग्राम पंचायत के करीब 20 हजार अवादी को गांव विलीन होने का भय सता रहा है। कटान रोकने के लिए पूर्व प्रधान राजमंगल ठाकुर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने गंगा मइया को कुछ दिन पहले पूजा अर्चना भी किया था लेकिन कटान नहीं रुक सका। इसके पूर्व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुरेंद्र ठाकुर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को पत्रक भेजकर गांव का अस्तित्व बचाने की गुहार भी लगा चुके हैं।

विगत एक माह पूर्व शुरू हुआ कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे गंगा के कटान से अब तक पांच दर्जन से अधिक किसानों के 70 एकड़ से अधिक परवल की फसल सहित करीब 300 एकड़ उपजाऊ भूमि गंगा नदी के मुख्यधारा में विलीन हो गया है। बुधवार को काली मंदिर कटान की भेंट चढ़ने के बाद अब बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री सड़क मार्ग भी कटान की भेंट चढ़ गया है। किसान बबन ठाकुर, बैकुंठ ठाकुर, त्रिलोकी ठाकुर, रामजी ठाकुर, सत्येंद्र ठाकुर, विनोद ठाकुर आदि किसानों की उपजाऊ भूमि नदी में विलीन हो गया है। अब इनके आशियानों पर कटान का ग्रहण लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी