बीते 100 दिनों में रिटेल व्यापार को 15.5 लाख करोड़ का नुकसान, वाराणसी सहित पूर्वांचल के व्यापारियों की बढ़ी चिंता

कोरोना महामारी के कारण पिछले 100 दिनों में वाराणसी के खुदरा व्यापार को लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपये के व्यापारिक घाटे का सामना करना पड़ा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 06:44 PM (IST)
बीते 100 दिनों में रिटेल व्यापार को 15.5 लाख करोड़ का नुकसान, वाराणसी सहित पूर्वांचल के व्यापारियों की बढ़ी चिंता
बीते 100 दिनों में रिटेल व्यापार को 15.5 लाख करोड़ का नुकसान, वाराणसी सहित पूर्वांचल के व्यापारियों की बढ़ी चिंता

वाराणसी, जेएनएन। खाद्य व्यापार मंडल के अध्यक्ष नवरतन राठी एवं कैट (कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) एक्शन कमेटी के जिला प्रभारी गौरव राठी ने बुधवार को संयुक्त रूप से ऑनलाइन संवाद कर व्यापारियों को बताया कि देश में कोरोना महामारी के कारण पिछले 100 दिनों में खुदरा व्यापार को लगभग 15.5 लाख करोड़ रुपये के व्यापारिक घाटे का सामना करना पड़ा है। परिणामस्वरूप घरेलू व्यापार में लॉकडाउन खुलने के 45 दिनों के बाद भी व्यापारी वित्तीय संकट से गुजर रहे हैैं। जबकि दूसरी तरफ व्यापारियों को अनेक वित्तीय दायित्वों को भी पूरा करना है। केंद्र अथवा राज्य सरकारों ने व्यापारियों को कोई आॢथक पैकेज नहीं दिया। जिससे व्यापारी बेहद संकट में हैैं। कैट ने देश के घरेलू व्यापार की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करते हुए कहा है कि देश में घरेलू व्यापार अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। जिससे बेरोजगारी बढ़ेगी।

कैट का अनुमान है कि घरेलू व्यापार को अप्रैल में लगभग 5 लाख करोड़, मई में लगभग 4.5 लाख करोड़, जून में अनलॉक के बाद लगभग 4 लाख करोड़ व 15 जुलाई तक लगभग 2.5 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। व्यापारियों नेताओं ने कहा कि ऋण आसानी से मिले इसके लिए एक मजबूत वित्तीय तंत्र तैयार करना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही करों के भुगतान में छूट, बैंक ऋण पर उस अवधि का ब्याज माफ करने की जरूरत है। जिससे बाजार में तरलता का प्रवाह हो।

कारोबारियों ने चलाया जागरुकता अभियान

महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए काशी व्यापार प्रतिनिधि मंडल के नेतृत्व में व्यापारियों तीसरे दिन बुधवार को भी जागरुकता अभियान चलाया। काशी व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष राकेश जैन व महामंत्री राजकुमार शर्मा के आवाह्न पर इलेक्ट्रॉनिक्स डीलर एसोसिएशन के महामंत्री राजेश सोनी, यूपी स्वर्णकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष रवि सर्राफ व सचिव राजेश सोनी, नीचीबाग बुलानाला व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता व महामंत्री अश्वनी साह के नेतृत्व में गौदोलिया से मैदागिन तक दुकानदारों व उनके कर्मचारियों और ग्राहकों से शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की। इस दौरान मास्क व सैनिटाइजर वितरित किया गया।

chat bot
आपका साथी