पहनिए राखी और उगाइए पौधे : कलाई सजाने के साथ पर्यावरण भी बचाएंगी आर्गेनिक राखियां

वाराणसी में इस राखी पर पहनिए राखियां उगाइए पौधे। कलाई सजाने के साथ पर्यावरण भी बचाएंगी आर्गेनिक राखियां।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 05:32 PM (IST)
पहनिए राखी और उगाइए पौधे : कलाई सजाने के साथ पर्यावरण भी बचाएंगी आर्गेनिक राखियां
पहनिए राखी और उगाइए पौधे : कलाई सजाने के साथ पर्यावरण भी बचाएंगी आर्गेनिक राखियां

वाराणसी, जेएनएन। रक्षाबंधन पर्व पर राखियां इस बार पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती नजर आएंगी। कोरोना काल में आर्गेनिक राखियां बाजार में आई हैं जो पहले तो भाइयों की कलाई सजाएंगी फिर बाद में पर्यावरण बचाएंगी। हालांकि, परंपरागत डिजाइनों की मांग कम नहीं हुई है, मगर अब आर्गेनिक राखियों की मांग बढ़ रही है। दुकानदार वाट्सएप पर आर्डर लेकर होम डिलीवरी भी कर रहे हैं। इसकी मांग भी लगातार बाजार में बनी हुई है। 

टमाटर, तुलसी के बीज पैकेज में

पैकेज में एक राखी है जिसके अंदर बीज हैं। एक जूट का बैग है जो गमले का काम करेगा व खाद की गोलियां हैं। भाई के लिए संदेशयुक्त सुंदर कार्ड है। रोली, चावल की डिबिया यानी पूरी थाल भी है। पैकेज में पांच तरह के बीज हैं। जिसमें टमाटर, गेंदा, तुलसी, खीरा, कॉसमस हैं। जिसे जो पसंद आ रहा वही बीज वाला पैकेज ले रहा। 

सालों तक तोहफा याद रहेगा भाई को

एक राखी पैकेज की खाद को बर्तन में डालने के बाद जब उसमें पानी डालते हैं तो वह फूल जाता है, फिर जूट के बैग में खाद रखते हैं व आधा भरने पर राखी डाल देते हैं जिसके अंदर बीज होता है। फिर ऊपर से और खाद डाल दी जाती है। करीब दस से पंद्रह दिन में पौधा नजर आने लगता है। जब यह जड़ जमाने लगे तो इसे बड़े गमले में जूट के बैग सहित रख दिया जाता है। इस तरह आर्गेनिक राखी सालों तक भाई-बहन के रिश्ते की याद दिलाता रहेगा।

पैकेज की कीमत 399 रुपये

राखी व उपहार आइटम विक्रेता संजीव खेमका का कहना है कि इस बार आर्गेनिक राखियों की ज्यादा मांग है। इसकी कीमत 399 रुपये है और होम डिलीवरी की जा रही। बनारस से बाहर भेजने के लिए 50 रुपये कोरियर चार्ज है। इसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू है। इसके अलावा कस्टमाइज उपहार जिसमें राखी, ड्राईफ्रूट, रोली,चावल, चॉकलेट आदि का भी पैकेट है। लकड़ी के कट्स वाली स्लोगन लिखी राखियां भी हैं। 

वाट्सएप से दिखा रहे डिजाइन 

नारियल बाजार के राखी व्यापारी रवि के. दास ने बताया कि वाट्सएप पर ग्राहकों को राखियों की डिजाइन भेजते हैं। जब आर्डर मिलता है तो होम डिलीवरी कराते हैं। कहा कि परंपरागत राखियां आज भी पसंद की जा रहीं जिसमें बूटी छकलिया और ब्रेसलेट की मांग है। डिजाइनर राखियां 15 से लेकर दो-ढाई सौ रुपये में मिल रही हैं। राखी थाल की कीमत 150 रुपये से शुरू होती है जो डिजाइन के हिसाब से बढ़ती है। 

chat bot
आपका साथी