Varanasi में अब काशी विद्यापीठ व आराजीलाइन ब्लाक के 263 विद्यालयों को चमकाने की तैयारी

सेवापुरी ब्लाक के 124 विद्यालयों का परिवेश अब पूरी तरह से बदल गया है। प्रेरक ब्लाक के तहत ब्लाक के सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा चुकी है। सेवापुरी ब्लाक के माडल को अब पूरे जनपद में लागू करने की तैयारी चल रही है।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:12 AM (IST)
Varanasi में अब काशी विद्यापीठ व आराजीलाइन ब्लाक के 263 विद्यालयों को चमकाने की तैयारी
काशी विद्यापीठ व आराजीलाइन ब्लाक के 263 विद्यालयों को चमकाने की तैयारी।

वाराणसी, जेएनएन। सेवापुरी ब्लाक के 124 विद्यालयों का परिवेश अब पूरी तरह से बदल गया है। प्रेरक ब्लाक के तहत ब्लाक के सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा चुकी है। सेवापुरी ब्लाक के माडल को अब पूरे जनपद में लागू करने की तैयारी चल रही है। हालांकि दूसरे चरण में काशी विद्यापीठ व आराजीलाइन ब्लाक का चयन किया गया है। अब इन दोनों ब्लाकों के 263 विद्यालयों को चमकाने की तैयारी चल रही है। साथ ही सेवापुरी के तर्ज पर दोनों ब्लाक के बच्चों के अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि पठन-पाठन की गुणवत्ता और बेहतर किया जा सके।

बेसिक शिक्षा विभाग विद्यालयों में भौतिक संसाधन उपलब्ध कराने के साथ-साथ अब शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर ध्यान दे रहा है। इसके तहत अध्यापकों को लगातार प्रशिक्षित किया जा रहा है। साथ ही अभिभावकों को भी जागरूक किया जा रहा है ताकि वह बच्चों की पढ़ाई पर स्वयं ाभी नजर रखें। इसके लिए शिक्षक घर-घर जाकर अभिभावकों से मिल रहे हैं। अभिभावकों के साथ बैठक भी कर रहे हैं। सेवापुरी ब्लाक में इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सेवापुरी माडल अब पूरे जनपद में लागू किया जा रहा है। वहीं दो ब्लाकों के विद्यालयों को सेवापुरी माडल के तर्ज पर आकर्षक बनाने की भी तैयारी तेज कर दी गई है। बीएसए राकेश ङ्क्षसह ने बताया इस दिशा में दोनों ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। भौतिक संसाधन ही नहीं, पठन-पाठन की गुणवत्ता भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। कहा कि आराजीलाइन ब्लाक के 105 विद्यालयों में 18335 बच्चे व काशी विद्यापीठ ब्लाक के 158 विद्यालयों में 28819 बच्चे पंजीकृत हैं।

chat bot
आपका साथी