वाराणसी कैंट स्‍टेशन पर अब सेंट्रल वाल्व रूम की मदद से बेपानी नहीं रवाना होंगी ट्रेनें

वाराणसी स्थित कैंट रेलवे स्टेशन से रोजाना ट्रेनें बेपानी रवाना होती हैं। पानी भरने की व्यवस्था न होने से यात्रियों को काफी परेशानी होती है।

By Edited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 08:04 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2019 08:04 AM (IST)
वाराणसी कैंट स्‍टेशन पर अब सेंट्रल वाल्व रूम की मदद से बेपानी नहीं रवाना होंगी ट्रेनें
वाराणसी कैंट स्‍टेशन पर अब सेंट्रल वाल्व रूम की मदद से बेपानी नहीं रवाना होंगी ट्रेनें

वाराणसी, जेएनएन। कैंट रेलवे स्टेशन से रोजाना ट्रेनें बेपानी रवाना होती हैं। पानी भरने की व्यवस्था पर्याप्त न होने के कारण पानी भरने का प्रसारण होता रहता है लेकिन व्यवस्था न होने के कारण पानी भरा नहीं जाता। इसका परिणाम ये होता है कि परेशान यात्रियों को पानी की बोतलें खरीदनी पड़ती है जो हर कोई नहीं कर पाता। ऐसे में कई यात्री अगले स्टेशन तक प्यासे ही सफर करने को मजबूर होते हैं। बेवजह पानी की बोतल खरीदने से लोगों के पैसे की बर्बादी होती है।

औसतन रोज करीब दो से तीन गाड़ियां बिना पानी के आती और चली जाती हैं। इसमें लंबी दूरी की गाड़ियों के यात्री ज्यादा परेशान होते हैं। गर्मी से पहले इस समस्या से निजात पाने और यात्रियों को राहत देने के लिए सेंट्रल वाल्व रूम का निर्माण शुरू कर दिया है। इसमें प्रशासन 10 अतिरिक्त पंप का निर्माण करेगा। इसके साथ ही नौ वर्किंग पंप के अलावा तीन बो¨रग पंप भी लगवाए जाएंगे। कुछ पंप का निर्माण आपूर्ति में आसानी के लिए प्लेटफार्म संख्या पांच के लखनऊ छोर पर किया जाएगा।

प्लेटफार्म सात से नौ पर ज्यादा समस्या : पानी की समस्या प्लेटफार्म संख्या सात से नौ की तरफ ज्यादा होती है। यहां पर लगे पंप खराब होने से ट्रेनों में पानी नहीं भर पाता है। बेपानी जाने वाली गाडि़यों में 13414 फरक्का एक्सप्रेस, हावड़ा जैसलमेर एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस समेत कई गाडि़यों में अक्सर पानी की समस्या होती है। इस बाबत एईएन पीयूष पाठक ने बताया कि वाल्व रूम का निर्माण तेजी से करवाया जा रहा है। काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी