अब वाराणसी के पंचायत भवनों में होगा कामन सर्विस सेंटर, वाईफाई से होंगे लैस

जिले की सभी पंचायत भवनों में कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) स्‍थापित होंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पंचायत विभाग का दावा है कि सेवापुरी ब्‍लाक के एक दर्जन से अधिक पंचायतों भवनों में सीएससी काम करना भी शुरू कर दिया है।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 05:01 PM (IST)
अब वाराणसी के पंचायत भवनों में होगा कामन सर्विस सेंटर, वाईफाई से होंगे लैस
वाराणसी की सभी पंचायत भवनों में कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) स्‍थापित होंगे।

वाराणसी, जेएनएन। जिले की सभी पंचायत भवनों में कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) स्‍थापित होंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पंचायत विभाग का दावा है कि सेवापुरी ब्‍लाक के एक दर्जन से अधिक पंचायतों भवनों में सीएससी काम करना भी शुरू कर दिया है। सबसे पहले आदर्श ब्‍लाक के सभी पंचायतों को वाईफाई से लैस कर कामन सर्विस सेंटर की सुविधा दी जाएगी ताकि ग्रामीणों को एक ही स्‍थान पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, खतौनी समेत अन्‍य दस्‍तावेज उपलब्‍ध कराया जा सके। इसके अलावा पंचायतों भवनों पर ही योजनाओं से संबंधित आनलाइन फार्म भी भराने की सुवि‍धा मुहैया कराई जाएगी। कामन सर्विस सेंटर पर तैनात कर्मी गांव के लोगों को जरूरत मुताबिक योजनाओं की जानकारी देंगे। इसके साथ ही यह भी जानने की कोशि‍श करेंगे कि गांव में लोगों की क्‍या खास जरूरत है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदि‍त्‍यनाथ ने पिछले दिनों राष्‍ट्रीय ग्राम स्‍वराज अभियान के तहत निर्मित होने वाले 181 पंचायत भवनों में से तीन पंचायत भवन का लोकार्पण व 108 पंचायत भवनों का शिलान्‍यास करते हुए कहा था कि पंचायतों भवनों को पूरी तरह अपडेट किया जाए। बिल्‍कुल मिनी सचिवालय का आकार दिया जाए ताकि ग्रामीणों को एक ही सेंटर पर सभी सुविधा मिल सके। सरकारी कार्यों के लिए उन्‍हें दफ्तरों की दौड़ न लगाने पड़े।

ग्रामीणों को एक ही सेंटर से सभी प्रकार की सुवि‍धा मुहैया कराने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया

ग्रामीणों को एक ही सेंटर से सभी प्रकार की सुवि‍धा मुहैया कराने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। सेवापुरी ब्‍लाक को सबसे पहले आच्‍छादित करने का लक्ष्‍य है। कामन सर्विस सेंटर भी सभी पंचायत भवनों पर स्‍थापित होगा। सेवापुरी से इसकी शुरूआत कर दी गई है। इसके अलावा पंचायतों भवनों पर रोस्‍टर भी निर्धार‍ित कर दिया गया है कि कौन अधिकारी कब बैठेगा। उपस्थि‍ति की भी जांच पड़ताल की जा रही है।

- शाश्‍वत आनंद सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी

राष्‍ट्रीय ग्राम स्‍वराज अभियान के तहत निर्मित पंचायत भवन की स्‍थि‍ति

आराजीलाइन - 27

बड़ागांव - 19

चिरईगांव - 18

चोलापुर - 27

हरहुआ - 24

काशी विद्यापीठ - 14

पिंडरा - 35

सेवापुरी - 17

chat bot
आपका साथी