ड्राइविंग लाइसेंस पाना हुआ आसान, निजी कंपनी सत्यापन के बाद सीधे भेजेगी घर

ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए परिवहन विभाग ने डीएल प्रिंटिंग व डिलेवरी के अलावा आवेदन का सत्यापन निजी कंपनी से कराने का निर्णय लिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 10:03 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 10:03 AM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस पाना हुआ आसान, निजी कंपनी सत्यापन के बाद सीधे भेजेगी घर
ड्राइविंग लाइसेंस पाना हुआ आसान, निजी कंपनी सत्यापन के बाद सीधे भेजेगी घर

वाराणसी, जेएनएन। ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए परिवहन विभाग ने डीएल प्रिंटिंग व डिलेवरी के अलावा आवेदन का सत्यापन भी निजी कंपनी से कराने का निर्णय लिया है। इससे अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। जबकि पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को लंबी और चुनौती पूर्ण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। मगर अब ऐसा नही होगा। खास बात यह है कि परिवहन विभाग के कार्यालय व क्षेत्रीय कार्यालय में इस काम के लिए कंपनी के प्रतिनिधि तैनात रहेंगे।

कंपनी न केवल आवेदकों से दस्तावेज सुरक्षित करेगी बल्कि उनका सत्यापन कर विभाग को सौंप देगी। इसके बाद विभाग आवश्यक परीक्षण कर लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को रफ्तार देगा। पूर्व में विभाग द्वारा सत्यापन करने के चलते लइसेंस बनवाने में काफी समय लग जाता है। यह कार्य रोजमार्टा कंपनी को सौंपा गया है। यह कंपनी विभागीय मंजूरी के बाद अभ्यर्थियों का लाइसेंस प्रिंट होकर लखनऊ से डाक द्वारा घर भेज दिया जाएगा।

डीएमएस प्रणाली स्थगित : डिजिटल इंडिया की मुहिम देने के लिए परिवहन विभाग द्वारा चलाई गई डीएमएस प्रक्रिया फिलहाल पहले चरण में तकनीकी कारणों से ठप हो गई है। विभाग द्वारा सिस्टम को दीपावली के कुछ दिनों पूर्व पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया गया था। त्योहार के चलते बड़ी संख्या में वाहनों की खरीदारी और जानकारी साफ्टवेयर में अपलोड करने के दौरान सिस्टम का सर्वर बैठ गया। अधिकारियों के अनुसार जो भी कमियां सामने आई हैं उन्हें सुधार कर इसे दोबारा लागू किया जाएगा। सरकार की डिजिटल इंडिया की मुहिम के क्रम में यह प्रक्रिया लोगों को काफी राहत देगी।

chat bot
आपका साथी