अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: काशी विद्यापीठ के सहयोग से 12 घंटे तक चला योगाभ्यास, मलेशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नामित

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सहयोग से विश्व में पहली बार मलेशिया में 12 घंटे वर्चुअल योगाभ्यास हुआ। इसमें 70 देशों के करीब एक लाख लोग जुड़े थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 11:52 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: काशी विद्यापीठ के सहयोग से 12 घंटे तक चला योगाभ्यास, मलेशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नामित
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: काशी विद्यापीठ के सहयोग से 12 घंटे तक चला योगाभ्यास, मलेशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नामित

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सहयोग से विश्व में पहली बार मलेशिया में 12 घंटे वर्चुअल योगाभ्यास हुआ। इसमें 70 देशों के करीब एक लाख लोग जुड़े थे। इसे मलेशिया बुक ऑफ रिकार्ड में नामित किया गया है। इसके लिए विद्यापीठ को मलेशिया बुक ऑफ रिकार्ड से प्रमाणपत्र व पुरस्कार राशि भी मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल योगाभ्यास का उद्घाटन करते हुए मलेशिया के युवा कार्य और खेल मंत्री रिजाल मेरी कन नैना मेरी कन ने योग को भारतीय ऋषि- मुनियों का विश्व को दिया गया अनमोल उपहार बताया। कहा कि योग प्रात:काल की क्रिया मात्र नहीं वरन रोजमर्रा के कार्यों को दक्षता व सतर्कता से करने की शक्ति भी है। मुख्य अतिथि मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री डा. अधाम बाबा ने कहा कि योग बिना खिर्च के फिटनेस व वैलनेस की गारंटी भी देता है। तनाव, अवसाद, मधुमेह व रक्तचाप आदि बीमारियों का योग समाधान देते हुए मन, शरीर और बुद्धि को संतुलित कर  आनंद देता है।

योग से ही सभी समस्याओं का समाधान : जग्गी वासुदेव

विशिष्ट अतिथि मलेशिया, लोकसभा के सदस्य वाइवी प्रभाकरण ने कहा योग मन को शांति देता है। योग गुरु व विख्यात मोटिवेटर जग्गी वासुदेव ने कहा कि योग मानव की सभी समस्याओं का समाधान है। बीएचयू के  प्रो. बीके त्रिपाठी, अटल बिहारी वाजपेयी विवि (बिलासपुर) के कुलपति प्रो. जीडी शर्मा, इंदिरा गांधी  राष्ट्रीय जनजातीय विवि (अमरकंटक) के कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी सहित अन्य लोगों ने भी विचार रखे।

योग शिक्षकों को तैयार विद्यापीठ : प्रो. टीएन सिंह

समापन सत्र के मुख्य अतिथि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. टीएन सिंह ने कहा कि निराशा और भय के बीच योग आशा शक्ति और साहस है। उन्होंने मलेशिया सरकार के साथ मिलकर काशी विद्यापीठ में योग शिक्षकों के लिए विशेष पाठ्यक्रम संचालन का प्रस्ताव रखा। स्वागत मलेशियन एसोसिएशन ऑफ योगा इंस्ट्रक्टर के अध्यक्ष मणिशेखर, प्रस्तावना मास्टर एड्रियन सुरेश, संचालन नरेन व धन्यवाद ज्ञापन विद्यापीठ के योग प्रशिक्षक डा. हरेराम पांडेय ने किया। वर्चुअल योगाभ्यास भारतीय समय के अनुसार सुबह 6.30 बजे शुरू होकर 12 घंटे चला।

chat bot
आपका साथी